UPSC ने जियो- साइंटिस्ट परीक्षा से हटाए जियोलॉजिस्ट और जियोफिजीसिस्ट पद, 27 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं कैंडिडेट्स


यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इस साल जियो- साइंटिस्ट परीक्षा से जियोलॉजिस्ट और जियोफिजीसिस्ट पदों को हटा दिया है। इस बारे में UPSC ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि, “जियोलॉजिस्ट और जियोफिजीसिस्ट के पदों पर कोई वैकेंसी न होने के कारण इन पदों को कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट एग्जामिनेशन 2021 की परीक्षा से हटा दिया गया है।” आयोग ने परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। कैंडिडेट्स 27 अक्टूबर तक फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

UPSC ने शामिल किए दो नए पद

UPSC परीक्षा से दो पदों को हटाने के साथ ही आयोग ने परीक्षा में दो नए पदों साइंटिस्ट-बी (जियोफिजिक्स) और साइंटिस्ट-बी (केमिकल) को भी जोड़ दिया है। वहीं, जूनियर हाइड्रोजियोलिस्ट के पद को साइंटिस्ट बी (हाइड्रोलॉजी) का नाम दिया गया है। इस साल जियोलॉजिकल सर्वे में 15 केमिस्ट पदों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी और इस परीक्षा में दो पेपर होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट्स मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में हासिल किए नंबरों के आधार पर मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के नंबरों के साथ मेरिट लिस्ट के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


UPSC removes Geologist and Geophysicist from Geo-Scientist examination, candidates can apply till 27 October for the Geo-Scientist examination 2021

Leave a Reply