SSC स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 4 नवंबर तक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं कैंडिडेट्स


स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने शनिवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी भर्ती 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 10 अक्टूबर से शुरू हो गई है, जो 4 नवंबर, 2020 तक जारी रहेगी।

बाद में तय होगी रिक्तियों की संख्या

इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल होने के लिए ssc.nic.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक SSC स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी भर्ती 2020 के लिए रिक्तियों की संख्या बाद में निर्धारित की जाएगी।

योग्यता:

आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस:

उम्मीदवारों को कौशल परीक्षण के बाद कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट को पास करना होगा। CBT और स्किल टेस्ट दोनों में उत्तीर्ण होने वाले कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट्स के लिए उपस्थित होना होगा। परीक्षा में 200 अंकों के 200 क्वेश्चन होंगे। प्रश्नों में तीन खंड शामिल होंगे- जनरल नॉलेज और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लेंग्वेज और लर्निंग।

आवेदन शुल्क:

परीक्षा में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी वाले कैंडिडेट्स को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि महिला / एससी / एसटी / ईएसएम / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस में छूट दी गई है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Staff Selection Commission releases notification for SSC Stenographer Group C, D Recruitment Exam, Candidates can apply online for the examination till November 4

Leave a Reply