29 सितंबर को जारी होगी परीक्षा की ‘आंसर की’, रविवार को हुए एग्जाम में 96 फीसदी कैंडिडेट्स हुए थे शामिल, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी


रविवार, 27 सितंबर को आयोजित हुई JEE एडवांस्ड परीक्षा के बाद अब कैंडिडेट्स को आंसर की का इंतजार है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), दिल्ली ने आज JEE एडवांस्ड परीक्षा का क्वेश्चन पेपर जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in के जरिए क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कल 29 सितंबर को ऑफिशियल वेबसाइट पर ‘आंसर की’ भी जारी की जाएगी। इसके बाद 30 सितंबर तक ‘आंसर की’ पर उम्मीदवारों के ऑब्जेक्शन स्वीकार किए जाएंगे।

5 अक्टूबर को जारी होगा रिजल्ट

IIT दिल्ली द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक 5 अक्टूबर को जेईई एडवांस्ड 2020 के नतीजे जारी किए जाएंगे और उसी दिन फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी। इस साल परीक्षा के लिए 2.5 लाख योग्य उम्मीदवारों में से 1.60 लाख उम्मीदवारों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा के बाद शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए बताया कि कल आयोजित हुई परीक्षा में कुल रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में से 96 फीसदी छात्रों ने हिस्सा लिया।

6 अक्टूबर से शुरू होगी काउंसलिंग

जेईई एडवांस में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग के बाद आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। इसके लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू होगी। सीटें मेरिट के आधार पर आवंटित की जाएंगी। बता दें कि ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर आईआईटी, एनआईटी, आईआईईएसटी, ट्रिपल आईटी समेत सभी केंद्रीय सहायता प्राप्त तकनीकि संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। उम्मीदवार, जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट, josaa.nic.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। 5 अक्टूबर, 2020 को जेईई एडवांस्ड के परिणाम जारी होने के बाद, 6 अक्टूबर को जोसा की काउंसलिंग विंडो ओपन होगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


‘Answer Key’ to be released on September 29

Leave a Reply