स्टूडेंट्स को 10 लाख रुपए तक स्कॉलरशिप देने का दावा कर रही वेबसाइट, एग्जाम फीस के नाम पर पैसे भी ऐंठे जा रहे, सरकार ने इसे फेक बताया


नेशनल स्कॉलरशिप एग्जाम नाम की एक वेबसाइट स्टूडेंट्स को 10 लाख रुपए तक की स्कॉलरशिप देने का दावा कर रही है। वेबसाइट का होमपेज खोलने पर एक पॉप-अप आता है, जिसमें लिखा है कि आज आवेदन करने का आखिरी दिन है।

हालांकि, वेबसाइट पर स्कॉलरशिप को लेकर एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया का कोई जिक्र नहीं है। सिर्फ ये बताया गया है कि एक परीक्षा आयोजित होगी। जिसके बाद स्टूडेंट्स को 10 लाख रुपए तक की स्कॉलरशिप मिलेगी। वेबसाइट पर स्टूडेंट्स से रजिस्ट्रेशन कराने को कहा जाता है। रजिस्ट्रेशन के बाद जब स्टूडेंट परीक्षा के लिए आवेदन करता है, तो 250 रुपए एग्जाम फीस के नाम पर जमा कराए जा रहे हैं।

सरकार ने फेक बताया

केंद्र सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक ने 2 दिन पहले ही ट्वीट करके इस वेबसाइट को फेक बताया है। साथ ही ये स्पष्ट किया है कि इस वेबसाइट का केंद्र सरकार के किसी मंत्रालय से कोई लेना-देना नहीं है।

सरकार से मान्यता प्राप्त होने का झूठा दावा

पहले नेशनल स्कॉलरशिप एग्जाम नाम की इस वेबसाइट पर दावा किया जा रहा था कि ये एक सरकार से मान्यता प्राप्त संस्था है। जिससे ज्यादा स्टूडेंट्स आवेदन करें। बायो में लिखा था कि संस्था मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स के अंतर्गत काम कर रही है। बाद में जब केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया कि ये वेबसाइट सरकार नहीं है। तब जाकर बायो से मंत्रालय का नाम हटाया गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Fact check: After National Scholarship Exam, will students get scholarship up to Rs 10 lakh? Government declared website claiming this as fake

Leave a Reply