सुशांत केस में नया मोड़; नवाजुद्दीन जातिवाद से परेशान; पिता को मुखाग्नि देते वक्त गिर पड़े चिराग; एलएसी पर 60 हजार चीनी सैनिक तैनात


राजस्थान के बूकना गांव में दबंगों ने पुजारी बाबूलाल वैष्णव की जलाकर हत्या कर दी थी। परिवार ने अंतिम संस्कार से पहले 50 लाख रुपए मुआवजा और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की। बाद में सीएम गहलोत ने 10 लाख रु मुआवजा और सरकारी नौकरी देने का आश्वासन दे दिया। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन 4 इवेंट्स पर रहेगी नजर
1. आईपीएल में आज डबल हेडर मुकाबले। पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच दुबई में दोपहर 3.30 बजे से होगा। दूसरा मैच मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अबु धाबी में शाम 7.30 बजे से होगा।
2. आज फ्रेंच ओपन में मेन्स सिंगल्स का फाइनल होगा। मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच और वर्ल्ड नंबर-2 स्पेन के राफेल नडाल आमने-सामने होंगे।
3. टीआरपी घोटाले में रिपब्लिक टीवी के सीईओ विकास खानचंदानी, सीओओ हर्ष भंडारी, सीओओ प्रिया मुखर्जी को मुंबई पुलिस ने समन जारी किया। सभी को आज सुबह 9 बजे पूछताछ के लिए बुलाया गया है।
4. प्रधानमंत्री मोदी आज प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का शुभारंभ करेंगे। मध्य प्रदेश के 44 गांव भी इस योजना में शामिल किए गए हैं।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. ईडी को सुशांत के बैंक खातों में मनी लॉन्ड्रिंग के सबूत नहीं मिले

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में एक के बाद एक कई दावे गलत साबित हो रहे हैं। पहले एम्स के पैनल ने हत्या की आशंका को खारिज किया। अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सुशांत के बैंक खातों से मनी लॉन्ड्रिंग के सबूत मिलने की बात से इनकार किया है। रिपोर्ट में ईडी के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सुशांत के परिवार की ओर से गलतफहमी के चलते आरोप लगाए गए।

पढ़ें पूरी खबर

2. पटना के महादलित टोलों से रिपोर्ट, जहां लालू टैंकर लेकर जाते थे

बिहार में चुनाव है। बात पटना के महादलित इलाके के हालात की। यहां पिछले साल 26 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरे सरकारी अमले के साथ पहुंचे थे। भाषण दिया। झंडा फहराया। गांव के विकास के लिए घोषणाएं कीं। लौट गए। यहां कभी लालू भी आते थे। साथ में पानी का टैंकर ले जाते थे। गंदे बच्चों को नहलाते। बाल संवारते। पढ़ने-लिखने का बोलते। जानें इस गांव का हाल।

पढ़ें पूरी खबर

3. रामविलास पंचतत्व में विलीन, लोगों के सहारे चिराग ने पूरी की अंतिम क्रिया

लोकजनशक्ति पार्टी के संस्थापक रहे रामविलास पासवान शनिवार शाम पंचतत्व में विलीन हो गए। बेटे चिराग पासवान ने उन्हें मुखाग्नि दी। अंतिम संस्कार पटना में गंगा नदी पर बने दीघा घाट पर हुआ। मगर पिता को मुखाग्नि देते समय चिराग गश खाकर गिर पड़े। लोगों ने उन्हें संभाला। इसके बाद उन्होंने अंतिम क्रिया पूरी की। जिसने भी यह दृश्य देखा, उसकी आंखें नम हो गईं।

पढ़ें पूरी खबर

4. नवाजुद्दीन ने कहा- गांव में आज भी हमें नीची जाति का समझा जाता है

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की मानें तो उनके गांव (बुढ़ाना, उत्तर प्रदेश) में आज भी उन्हें जातिगत भेदभाव का सामना करना पड़ता है। एक इंटरव्यू में वे हाथरस में दलित लड़की के साथ हुए गैंगरेप और मारपीट पर अपनी राय रख रहे थे। उन्होंने कहा कि गांव में जाति व्यवस्था इस कदर गहराई तक समाई हुई है कि फिल्मों में उनकी लोकप्रियता के बावजूद भी उन्हें बख्शा नहीं जाता है।

पढ़ें पूरी खबर

5.TATA को मिस्त्री का ‘टाटा’, दोनों के रिश्ते खत्म होने के करीब

देश में सबसे ज्यादा चर्चा शापूरजी पालोनजी ग्रुप (SP ग्रुप) और टाटा ग्रुप के बीच चले रहे विवाद की है। यह इतना बढ़ गया है कि करीब 9 दशकों से जुड़े दोनों ग्रुप अलग होने जा रहे हैं। अब दोनों के रिश्ते खत्म होने से टाटा ग्रुप पर आर्थिक रूप से क्या असर होगा? उसके पास SP ग्रुप से टाटा संस के शेयर्स वापस लेने के कितने ऑप्शंस हैं? आइए जानते हैं बिजनेस एक्सपर्ट्स की राय।

पढ़ें पूरी खबर

6. अमेरिका का दावा- एलएसी पर 60 हजार चीनी सैनिक तैनात

लद्दाख में भारत-चीन की सेनाओं में जारी तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कि चीन ने लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर 60,000 सैनिक तैनात किए हैं। उधर, अमेरिकी एनएसए रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने कहा कि अब वह वक्त आ गया है, जब यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि चीन से बात करने से कोई फायदा नहीं होगा।

पढ़ें पूरी खबर

7. ट्रम्प ने सिर्फ नौ दिन में कोविड-19 को हराया; जानिए कैसे?

कोविड-19 महामारी को दुनियाभर में नौ से ज्यादा महीने हो गए हैं। इसने किसी को नहीं छोड़ा। दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प को भी नहीं। दस लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इतना होने के बाद भी डोनाल्ड ट्रम्प सिर्फ नौ दिन के ट्रीटमेंट में ठीक हो गए हैं। मगर कैसे? पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर में।

पढ़ें पूरी खबर

अब 11 अक्टूबर का इतिहास

1902: संपूर्ण क्रांति के जनक जयप्रकाश नारायण का जन्‍म हुआ था।

1916ः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे समाज सेवी नानाजी देशमुख का जन्म।

2000ः दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड द्वारा हैंसी क्रोन्ये पर आजीवन प्रतिबंध।

आखिर में जिक्र सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का। 1942 में आज ही के दिन उनका जन्‍म हुआ था। पढ़िए उन्हीं की कही एक बात…

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


New twist in Sushant case; Nawazuddin is also troubled by casteism; The lamp fell while offering fire to the father; 60 thousand Chinese soldiers deployed on LAC

Leave a Reply