सबसे ज्यादा यूजर्स को 24 घंटे तक ऑनलाइन AI क्लास देने पर CBSE ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 8वीं के 13,000 स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लास में हुए शामिल


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 14 अक्टूबर को सबसे ज्यादा यूजर्स को 24 घंटे में ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की क्लास देने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब हासिल किया है। 8वीं के 13,000 स्टूडेंट्स के लिए 13 से 14 अक्टूबर के बीच आयोजित ऑनलाइन क्लास के चलते यह रिकॉर्ड सेट किया गया है। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट के जरिये CBSE को बधाई भी दी है।

इंटेल और CBSE ने मिलकर आयोजित की क्लास

यह ऑनलाइन क्लास इंटेल और CBSE द्वारा आयोजित की गई थी। इंटेल में ग्लोबल पार्टनरशिप और इनिशिएटिव की निदेशक श्वेता खुराना ने एक बयान में बताया कि देश के स्टूडेंट्स की ओर से ऑनलाइन AI प्रशिक्षण के लिए उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया के कारण ही वे इस रिकॉर्ड को बना पाए हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने किया था प्रोत्साहित

देश के एजुकेशन सिस्टम में AI की भूमिका को बढ़ाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने इंटेल और CBSE दोनों को एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया था। इनमें से प्रत्येक पाठ उन शिक्षकों द्वारा लिखा गया है, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निर्धारित मार्गदर्शन के मुताबिक स्टूडेंट्स को एक अनुभवात्मक और सुखद तरीके से समग्र ज्ञान प्राप्त करने में विषय विशेषज्ञ हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


CBSE sets Guinness World Records for maximum users to take online AI lesson in 24 hours, 13,000 students of 8th class participated in the class

Leave a Reply