राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला किया; सीजन का 100वां छक्का मयंक के नाम


आईपीएल के 13वें सीजन का 9वां मैच राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं। आईपीएल के इस सीजन का 100वां छक्का मयंक अग्रवाल ने लगाया। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

राजस्थान टीम में दो बदलाव किए गए हैं। यशस्वी जायसवाल और डेविड मिलर को बाहर कर जोस बटलर और अंकित राजपूत को टीम में शामिल किया गया। बटलर का यह सीजन का पहला मैच है। राजस्थान में कप्तान स्मिथ के अलावा जोस बटलर, टॉम करन और जोफ्रा आर्चर विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं पंजाब में निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम और शेल्डन कॉटरेल विदेशी खिलाड़ी हैं। टीम में क्रिस गेल को मौका नहीं मिल पाया है।

दोनों टीमें
राजस्थान:
जोस बटलर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रॉबिन उथप्पा, राहुल तेवतिया, रियान पराग, टॉम करन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और अंकित राजपूत।
पंजाब: मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, करुन नायर, सरफराज खान, जिमी नीशम, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉटरेल।

शारजाह में पिछली बार पंजाब ने राजस्थान को हराया था
पिछले 5 मुकाबलों में पंजाब ने राजस्‍थान को 4 बार शिकस्त दी है। वहीं 2014 में शारजाह में ही दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, जिसमें पंजाब ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया था। लीग में यह पंजाब का तीसरा और राजस्थान का दूसरा मैच है। पंजाब ने 1 मैच जीता और 1 में उसे हार मिली। वहीं राजस्थान ने अपने पहले मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया था।

इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

  • आईपीएल में 100 छक्के पूरे करने से राजस्थान के संजू सैमसन 2 और पंजाब के ग्लेन मैक्सवेल 9 कदम दूर हैं।
  • राजस्थान के जोस बटलर को टी-20 क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने के लिए 97 रन की जरूरत है।

लीग में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय हैं राहुल
हाल ही में बेंगलुरु के खिलाफ राहुल ने 132 रन की पारी खेली थी। यह लीग में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले ऋषभ पंत ने 128 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस मामले में क्रिस गेल 175 के स्कोर के साथ टॉप पर काबिज हैं। सबसे ज्यादा शतक के मामले में भी गेल (6) सबसे आगे हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

    आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा
    आईपीएल का पहला खिताब (2008) जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 148 मैच खेले, जिसमें 76 जीते और 70 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही पंजाब ने अब तक 178 में से 83 मैच जीते और 95 हारे हैं। इस तरह लीग में रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 51.35% और पंजाब का 46.62% रहा।

    आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


    किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने पारी की शुरुआत की।

    Leave a Reply