रक्षा मंत्री राजनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 7 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में 44 पुलों का उद्घाटन किया, अरुणाचल में एक सुरंग की नींव भी रखी


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को 7 राज्यों के सीमावर्ती इलाकों में बने 44 पुलों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। राजनाथ ने अरुणाचल प्रदेश में एक सुरंग का शिलान्यास भी किया। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (बीआरओ) ने कहा कि इन पुलों की न केवल रणनीतिक अहमियत है, बल्कि दूरदराज के इलाकों से संपर्क स्थापित करने में भी मदद मिलेगी।

ये पुल लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बनाए गए हैं। इनकी मदद से सेना की हथियारबंद टुकड़ियां जल्द सीमा पर फॉरवर्ड लोकेशन तक पहुंच सकती हैं। चीन के साथ विवाद को देखते हुए भारत सीमावर्ती इलाकों में कई दूसरे अहम प्रोजेक्ट्स पर भी काम कर रहा है।

कहां-कितने पुल
इन सभी पुलों को सेना के बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने तैयार किया है। 7 पुल लद्दाख में तैयार किए गए हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में 10, हिमाचल में 2, उत्तराखंड और अरुणाचल में 8-8 और सिक्किम और पंजाब में 4-4 पुल बनाए गए हैं।

ऐसी होगी अरुणाचल की सुरंग
अरुणाचल प्रदेश के नेचिफू में बनाई जाने वाली सुरंग तवांग की एक मुख्य सड़क पर बनाई जाएगी। हिमाचल के दारचा को लद्दाख से जोड़ने के लिए भी सड़क बनाई जा रही है। यह सड़क कई ऊंची बर्फीली चोटियों से होकर गुजरेगी। यह करीब 290 किमी. लंबी होगी। इसके तैयार होने के बाद करगिल तक सेना की पहुंच आसान होगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Rajnath Singh BRO Bridges Update | Defence Minister Rajnath Singh Dedicate To 44 Border Roads Organisation (BRO) Made Bridges To Nation Today

Leave a Reply