भाजपा की हुईं खुशबू; मुंबई में बत्ती गुल, थमी लोकल; कुंवारों को लेकर कोरोना की नई रिसर्च; पहली बार 44 पुलों का उद्घाटन एकसाथ


देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 71 लाख के पार हो चुका है। रविवार को 813 मौतें हुईं। इनमें 85% मौतें सिर्फ 10 राज्यों में हुई हैं। वहीं, केंद्र सरकार फेस्टिव सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों को 10 हजार रु. एडवांस देगी। सरकार ने यह कदम मांग में तेजी लाने के लिए उठाया है। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन 3 इवेंट्स पर रहेगी नजर
1. IPL में आज सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच दुबई में साढ़े 7 बजे से मैच होगा। टॉस 7 बजे होगा।
2. 34 बड़े प्रोडक्शन हाउस ने अर्णब गोस्वामी, प्रदीप भंडारी, राहुल शिव शंकर, नाविका कुमार के खिलाफ केस दायर किया है। आज अदालत इस मामले में सुनवाई कर सकती है।
3. कंगना रनोट के बंगले को बीएमसी द्वारा तोड़े जाने के मामले में अदालत फैसला सुना सकती है। कोर्ट ने पहले फैसला सुरक्षित रख लिया था।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. रक्षा मंत्री ने पहली बार एकसाथ 44 ब्रिज देश के नाम किए
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एकसाथ 44 पुलों का उद्घाटन किया। ये पहली बार है, जब एक साथ इतने ब्रिज देश के नाम किए गए। ये पुल लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बनाए गए हैं। इनकी मदद से सेना के जवान बहुत तेजी से सीमा की फॉरवर्ड लोकेशन तक पहुंच सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर

2. खुशबू अब भाजपा के साथ, बोलीं- देश को मोदी की जरूरत
एक्ट्रेस से राजनेता बनीं खुशबू सुंदर सोमवार को भाजपा में शामिल हो गईं। भाजपा जॉइन करने के बाद खुशबू ने कहा, ‘समय के साथ मैंने महसूस किया कि देश को सही दिशा में ले जाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जैसे किसी व्यक्ति की जरूरत है।’ खुशबू सुंदर 2010 में राजनीति में उतरीं थीं। तब करुणानिधि ने उन्हें द्रमुक जॉइन कराई थी।
पढ़ें पूरी खबर

3. मुंबई में ग्रिड फेल हुई, 2 घंटे बंद रहने के बाद लोकल ट्रेनें शुरू
मुंबई रीजन यानी मुंबई, ठाणे, मुंबई, नवी मुंबई और पनवेल समेत कई इलाकों में सोमवार को लाइट गुल हो गई। वजह ग्रिड का फेल हो जाना। इसके चलते 2 घंटे बंद रहने के बाद लोकल ट्रेन सर्विस शुरू हो गई। दरअसल, 400 केवी की लाइन में खराबी आई। इस कारण एमआईडीसी, पालघर, दहानू इलाके में बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई।
पढ़ें पूरी खबर

4. कोरोना पर रिसर्च, कुंवारे पुरुषों को इससे मौत का खतरा ज्यादा
कुंवारे पुरुषों को कोरोना हुआ तो शादीशुदा के मुकाबले मौत का खतरा ज्यादा है। यह दावा स्वीडन में हुई रिसर्च में किया गया है। वैज्ञानिकों ने कई ऐसे फैक्टर गिनाए हैं, जो बताते हैं कि आप कोरोना रिस्क जोन में हैं या नहीं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर आप पुरुष हैं, निम्न आयवर्ग से हैं, कुंवारे हैं और ज्यादा शिक्षित नहीं हैं तो कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा है।
पढ़ें पूरी खबर

5. लोगों को सही खाना मिले इसलिए नौकरी छोड़ खेती शुरू कर दी
आगरा की रहने वाली नेहा भाटिया दिल्ली में पली बढ़ीं। फिर लंदन गईं। वहां उन्होंने 2014 में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर्स किया। सालभर काम किया। फिर भारत लौट आईं। 2017 में ऑर्गेनिक फार्मिंग की शुरुआत की। आज देश में तीन जगहों पर खेती कर रही हैं। इससे सालाना 60 लाख रुपए कमाती हैं। लोगों को सही खाना मिले, इसलिए खेती करने का फैसला किया।
पढ़ें पूरी खबर

6. हाथरस केस: पीड़ित परिवार हाईकोर्ट में बोला- पुलिस ने परेशान किया
उत्तर प्रदेश के हाथरस में 19 साल की दलित युवती से कथित बलात्कार और मौत मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में सोमवार को सुनवाई हुई। कोर्ट में पीड़ित परिवार ने कहा कि पुलिस ने शुरुआत से ही सही जांच नहीं की। हमें परेशान किया, कोई मदद नहीं की। शुरू में तो एफआईआर भी नहीं लिखी। बिना हमारी सहमति के रात में अंतिम संस्कार कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर

7. बिहार चुनाव में उम्र में घोटाला, भाजपा की निक्की 5 साल से 42 की ही हैं
बिहार में चुनाव हैं। ऐसे में जो हो जाए वो कम है। पैसों का घोटाला हो या जमीन का। अपराधों का घोटाला हो या उम्र का। इस बार उम्र का घोटाला चर्चा में है। और यह पहली बार भी नहीं हुआ। कैंडिडेट नॉमिनेशन भर रहे हैं। ज्यादातर कैंडिडेट तो अपनी सही उम्र बताते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जो अपनी उम्र या तो कम कर देते हैं या बढ़ाते ही नहीं है। जानिए किसने-किसने किया उम्र का घोटाला?
पढ़ें पूरी खबर

अब 12 अक्टूबर का इतिहास

1884: आज के दिन यह तय किया गया था कि ग्रीनविच मीन टाइम, दुनिया का मानक समय होगा। ग्रीनविच दक्षिण पूर्वी लंदन का हिस्सा है।
1911: भारतीय अभिनेता अशोक कुमार का जन्म में हुआ।
1999: अटल बिहारी वाजपेयी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने।

जाते-जाते जिक्र सूफी भक्ति संगीत और कव्वाली के प्रसिद्ध गायक नुसरत फतेह अली खां साहब का। उनका जन्म आज ही के दिन 1948 में हुआ था। पढ़िए उन्हीं की एक बात…

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


BJP’s fragrance; Batti Gul in Mumbai; Corona’s new research on virgins; 44 bridges inaugurated for the first time

Leave a Reply