बड़े बटन के कपड़े नहीं पहन सकेंगे छात्र; चप्पल या सैंडल पहनना होगी, 27 सितंबर को होने वाली परीक्षा के लिए SMS से पता चलेगा रिपोर्टिंग टाइम


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने एडमिशन के लिए होने वाले JEE एडवांस्ड में अब कुछ ही दिन बाकी है। कोरोना काल में होने जा रही इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से परीक्षा के लिए जारी संशोधित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन किया जाएगा। 27 सितंबर को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए ड्रेस कोड और अन्य दिशा- निर्देश भी जारी किए गए हैं।

इन बातों का रखें ध्यान:

  • भीड़ से बचने के लिए कैंडिडेट्स को अलग-अलग समय पर रिपोर्टिंग करनी होगी।
  • कैंडिडेट्स को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी भी एसएमएस के जरिए दी जाएगी।
  • परीक्षा शुरू होने से 25 मिनट पहले कम्प्यूटर में लॉग इन कर जरूरी निर्देशों को पढ़ सकेंगे।
  • परीक्षा के दौरान कैंडिडेट्स बड़े बटन वाला कोई भी कपड़ा न पहनें।
  • चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, पेंडेंट, हेयर पिन, हेयर बैंड और ताबीज भी ना पहने।
  • परीक्षा देने गए कैंडिडेट को सिर्फ चप्पल या सैंडल पहनने की अनुमति होगी।
  • परीक्षा के दौरान रफ वर्क के लिए राइटिंग पैड परीक्षा हॉल में ही दिए जाएंगे।
  • परीक्षा केंद्र में कैंडिडेट्स को खुद का मास्क पहनना होगा।

इन चीजों पर होगा बैन

स्मार्ट या डिजिटल घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड सहित किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, गॉगल, इनमें से कोई भी चीज कैंडिडेट्स हॉल में नहीं ले जा पाएंगे।

JoSAA ने काउंसिलिगं के लिए दी छूट

एक्सपर्ट विजित जैन के मुताबिक, जो छात्र क्वालिफाई कर जाते हैं, उन्हें काउंसलिंग शुरू होने के साथ ही जाति और आय सहित अन्य प्रमाण पत्र तय फॉर्मेट में जमा करने होते हैं। कोरोना के कारण कई छात्र सरकारी कार्यालयों से ये प्रमाण पत्र समय पर हासिल नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में जाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने कैंडिडेट्स को छूट दी है कि वे काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के बजाय ऑनलाइन एडमिशन और फीस सबमिशन के समय जरूरी प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे।

इस बार 64% स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

इस साल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस के लिए एलिजिबल 2.5 लाख से ज्यादा कैंडिडेंट्स में से सिर्फ 1,60,864 कैंडिडेट्स ने ही अप्लाय किया है। इस बारे में परीक्षा आयोजित करने वाली संस्थान IIT दिल्ली ने आंकड़े जारी कर जानकारी दी है। जारी आंकड़ों के मुताबिक यह संख्या बीते तीन साल की तुलना में सबसे कम है। साल 2019 में, 1.73 लाख और 2018 में 1.65 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। जबकि इस बार सिर्फ 64% स्टूडेंट्स ने ही अप्लाय किया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


JEE Advanced 2020 updates| Students will not be able to wear big buttoned clothes; To wear slippers or sandals, reporting time will be informed by SMS for the exam to be held on September 27

Leave a Reply