बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- 10 अक्टूबर तक जारी होगा 12वीं का रिजल्ट; UGC ने बताया: रिजल्ट के बाद 31 अक्टूबर तक एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह 10 अक्टूबर को या उससे पहले 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर देगा। सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई। जस्टिस एएम खानविल्कर की अध्यक्षता में हो रही सुनवाई के दौरान CBSE और UGC दोनों वकील मौजूद थे। कोर्ट ने छात्रों के एडमिशन के लिए पर्याप्त समय मिलने पर संतोष जताया है।

UGC तय की एडमिशन की गाइडलाइन

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि CBSE 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा के आयोजन में हुई देरी को देखते हुए आयोग ने पहले मौजूदा एकेडमिक ईयर के दौरान एडमिशन के लिए पहले ही गाइडलाइंस तय कर ली है। अधिवक्ता अप्पूर कुरूप ने दायर एक जवाबी हलफनामे में, जानकारी दी कि कोरोना के बीच कॉलेजों के यूजी-पीजी फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स के लिए पहले ही गाइडलाइन निर्धारित कर ली है।

31 अक्टूबर तक होगा एडमिशन

हाल ही में जारी यूजीसी के संशोधित एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक यूनिवर्सिटीज में एडमिशन प्रोसेस पूरा करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर तय की गई है। इसके अलावा खाली बची सीटों को 30 नवंबर भरा जा सकेगा। इसके अलावा, दिशानिर्देशों में, जहां कहीं भी जरूरी हो, प्रोविजनल दाखिले का प्रावधान भी किया गया है।

करीब 2 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

इससे पहले 22 सितंबर की सुनवाई में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि CBSE और UGC मिलकर फिलहाल एकेडमिक ईयर में कॉलेजों में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए। कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले 2 लाख स्टूडेंट्स के करियर में कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए। सभी स्टूडेंट्स को कॉलेज में दाखिला मिलना चाहिए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


CBSE 2020 Compartment exams updates| The board said in the Supreme Court – 12th results will be released by October 10; UGC told: after the result, students will be able to take admission till October 31

Leave a Reply