बॉलीवुड और ड्रग्स का रिश्ता नया नहीं; संजय दत्त, फरदीन से लेकर रिया चक्रवर्ती तक सिलसिला जारी है


सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले से बॉलीवुड में ड्रग्स के इस्तेमाल की केस फाइल खुल गई है। हालत यह है कि सुशांत की मौत की जांच कर रही सीबीआई और उनके करोड़ों रुपए के ट्रांसफर के आरोपों की जांच कर रही ईडी तो कहीं दिख ही नहीं रही है। अब तो एनसीबी (नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) ने सेंट्रल सीट ले ली है।

एनसीबी ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, उसके भाई और अन्य लोगों को गिरफ्तार किया। लेकिन, यह सिलसिला यहां थमता नजर नहीं आ रहा। कंगना रनोट ने कहा कि बॉलीवुड में 90% लोग ड्रग्स लेते हैं तो रिया ने कहा कि 80% लोग ड्रग्स लेते हैं।

माना जा रहा है कि रिया ने एनसीबी के सामने कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के नाम लिए हैं और अब नार्कोटिक्स ब्यूरो उनसे पूछताछ के लिए डोजियर बना रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीपिका पादुकोण सहित कई अन्य सेलिब्रिटी भी इसमें उलझ सकते हैं।

वैसे, बॉलीवुड में ड्रग्स के इस्तेमाल का यह कोई नया मामला नहीं है। इसके पहले भी बॉलीवुड से जुड़े लोग ड्रग्स के इस्तेमाल को लेकर सुर्खियां बटोर चुके हैं। आइए, ऐसे ही कुछ मामलों पर नजर डालते हैं-

संजय दत्त ने अमेरिका में छुड़वाई लत

ड्रग एडिक्शन के मामले में सबसे पहला नाम आया था संजय दत्त। 1980 के दशक में संजय दत्त भी ड्रग्स की गिरफ्त में थे। उन पर बनी बायोपिक संजू में दिखाया है कि किस तरह उन्होंने अमेरिका में रहकर इस नशे से आजादी पाई। संजय दत्त ने कई बार स्वीकार किया है कि उन्होंने हर उपलब्ध ड्रग्स का इस्तेमाल किया है। हालांकि, संजय दत्त अब आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के ड्रग-फ्री इंडिया कैम्पेन के सक्रिय सदस्य हैं।

2001 में फरदीन खान हुए थे गिरफ्तार

बॉलीवुड एक्टर फरदीन खान को एक ग्राम कोकेन खरीदते हुए गिरफ्तार किया गया था। फरदीन पर एनडीपीएस एक्ट के तहत सेक्शन 21(a) और सेक्शन 28(c) के तहत केस रजिस्टर हुआ था। 2012 में स्पेशल कोर्ट ने फरदीन को मुकदमे से राहत दी थी और उसके बाद वह डी-एडिक्शन प्रक्रिया से गुजरे थे।

अबू धाबी में विजय राज के पास मिला था मारिजुआना

विजय राज को अबू धाबी में ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया गया था। बात 14 फरवरी 2005 की है। विजय राज उस समय विक्रम भट की दीवाने हुये पागल की यूएई में शूटिंग कर रहे थे। विजय राज ने दावा किया था कि उन्हें नहीं पता कि उनके बैग में 6 ग्राम मारिजुआना कैसे आया। हालांकि, उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी और उन्हें छोड़ दिया गया था।

प्रतीक बब्बर ने खुद स्वीकारा ड्रग्स लेना

फिल्म अभिनेता राज बब्बर के बेटे प्रतीक बब्बर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 13 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार ड्रग्स लिया था। मिडडे में लिखे एक ओपन लेटर में उन्होंने लिखा कि शुरुआत मारिजुआना और हशीश से हुई। फिर उनका नशा कोकेन और एसिड तक पहुंच गया था।

ममता कुलकर्णी पर लगे ड्रग स्मगलिंग के आरोप

ममता कुलकर्णी खुद ही कथित तौर पर 2000 करोड़ रुपए के ड्रग रैकेट से जुड़ी हुई थी। जनवरी 2016 में केन्या में ड्रग स्मगलर्स की मीटिंग में उन्होंने अपने पति विक्की गोस्वामी के साथ भाग लिया था। विक्की गोस्वामी को भारत का बड़ा ड्रग स्मगलर माना जाता है। हालांकि, ममता ने इन आरोपों का खंडन किया था।

हनी सिंह ने ट्रीटमेंट कराया और नशे की गिरफ्त से निकले

युवाओं में लोकप्रिय हनी सिंह के गानों में ही नशे का जिक्र होता है। हनी सिंह को भी शराब और ड्रग्स की लत लग गई थी। हनी सिंह कुछ समय के लिए अचानक गायब हो गए थे। पता चला कि वे नशे की लत छुड़वाने के लिए ट्रीटमेंट ले रहे थे। हनी सिंह के करियर पर इसका बुरा असर पड़ा है।

पूजा भट्ट ने बताई ड्रग्स लेने की वजह?

हाल ही में फिल्म निर्माता महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट ने भी ड्रग्स के इस्तेमाल को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘क्या कोई ऐसे लोगों की परवाह करता है, जो समाज के अंतिम छोर पर रहते हैं, जो ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं, ताकि जीवन का दर्द दूर हो जाए? जो लोग टूटे हुए हैं, क्या कोई इनके पुनर्वास में दिलचस्पी रखता है?’

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Rhea Chakraborty Drug Case and Bollywood Celebrities Drug Controversies Updates: From Sanjay Dutt to Ranbir Kapoor

Leave a Reply