बेंगलुरु ने हैदराबाद को 164 रन का टारगेट दिया; डिविलियर्स ने 34वीं फिफ्टी लगाई, देवदत्त की डेब्यू मैच में 53 रन की पारी


आईपीएल के 13वें सीजन का तीसरा मैच सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने सनराइजर्स को 164 रन का टारगेट दिया। एबी डिविलियर्स आईपीएल की अपनी 34वीं फिफ्टी लगाकर रनआउट हुए। वहीं, देवदत्त पडिक्कल ने डेब्यू मैच में 53 रन की पारी खेली। हैदराबाद के विजय शंकर, टी. नटराजन और अभिषेक शर्मा को 1-1 विकेट मिला। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

विराट कोहली 6 महीने बाद मैदान पर लौटे और 14 रन बनाकर आउट हुए। टी. नटराजन ने उन्हें राशिद खान के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले कोहली ने मार्च में न्यूजीलैंड से उसी के घर में टेस्ट खेला था। आरसीबी के कप्तान कोहली 17 करोड़ रुपए कीमत के साथ इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं।

देवदत्त और फिंच की बीच 90 रन की ओपनिंग पार्टरनशिप

देवदत्त पडिक्कल (56) डेब्यू मैच में फिफ्टी लगाकर विजय शंकर की बॉल पर बोल्ड हुए। इसके बाद एरॉन फिंच (29) अभिषेक शर्मा की बॉल पर एलबीडब्ल्यू हुए। दोनों के बीच 90 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई।

तेज गेंदबाज मार्श चोटिल होकर बाहर हुए

हैदराबाद के तेज गेंदबाज मिशेल मार्श अपने पहले ओवर में चोटिल होकर बाहर हो गए। उन्होंने सिर्फ 4 बॉल डाली। बाकी 2 बॉल विजय शंकर ने की, जिसमें 2 नो बॉल के साथ 10 रन दिए।

केन विलियम्सन को पहले मैच में मौका नहीं मिला

सनराइजर्स टीम में वॉर्नर के अलावा जॉनी बेयरस्टो, मिशेल मार्श और राशिद खान विदेशी खिलाड़ी हैं। प्लेइंग इलेवन में सिर्फ 4 विदेशी खिलाड़ी वाले नियम के चलते न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को मौका नहीं मिला। आरसीबी में विदेशी खिलाड़ी एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप और डेल स्टेन को मौका मिला है। कप्तान विराट कोहली ने क्रिस वोक्स की जगह फिलिप को टीम में चुना।

दोनों टीमें :
सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, विजय शंकर, प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, मिशेल मार्श, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन और संदीप शर्मा।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप (विकेटकीपर), शिवम दुबे, देवदत्त पडिक्कल, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन और युजवेंद्र चहल।

2014 फाइनल में हैदराबाद ने आरसीबी को हराया था

कोहली के पास वॉर्नर से 2016 फाइनल की हार का बदला लेने का मौका भी होगा। तब वॉर्नर ने कोहली को 8 रन से हराकर दूसरी बार खिताब जीता था। पिछले सीजन में आरसीबी सबसे निचले 8वें पायदान पर रही थी। जबकि हैदराबाद एलिमिनेटर तक पहुंची थी।

2009 में सनराइजर्स ने पहला खिताब जीता था
इससे पहले हैदराबाद 2009 में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में आईपीएल खिताब जीत चुकी है। तब टीम का नाम डेक्कन चार्जर्स था। 2013 में सन टीवी नेटवर्क ने टीम को खरीदकर नाम बदला था।

कोहली एक टीम के लिए 50+ मैच जीतने वाले चौथे कप्तान हो सकते हैं

वहीं, आरसीबी ने 2016 के अलावा 2011 में डेनियल विटोरी और 2009 में अनिल कुंबले की कप्तानी में फाइनल खेला था। हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। विराट आरसीबी के सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने 110 मैच में टीम की कप्तानी की और 49 में जीत दिलाई। हैदराबाद के खिलाफ मैच जीतते ही विराट आईपीएल में एक टीम को 50+ मैच जिताने वाले चौथे कप्तान बन जाएंगे।

इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स, गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स और रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को इतने मैच जिताए हैं। धोनी अकेले कप्तान हैं, जिन्होंने सीएसके को 100 मैच जिताए हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी

हैदराबाद में वॉर्नर सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 12.50 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में मनीष पांडे का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, आरसीबी में कोहली 17 करोड़ और एबी डिविलियर्स 11 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर

आरसीबी में विराट कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स और एरॉन फिंच जैसे दिग्गज बल्लेबाज हैं। ऑलराउंडर में टीम के पास वाशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे हैं। बॉलिंग डिपार्टमेंट में आरसीबी को युजवेंद्र चहल के अलावा उमेश यादव और नवदीप सैनी मजबूती देते नजर आएंगे। कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा 5412 रन बनाने वाले प्लेयर भी हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने इस सीजन के अपने पहले मैच में 13 बॉल पर 14 रन बनाए। उन्हें टी. नटराजन ने आउट किया।