बेंगलुरु का छठवां विकेट गिरा, डिविलियर्स के बाद शिवम दुबे आउट, 12 रन बनाकर मैक्सवेल की बॉल पर बोल्ड हुए


आईपीएल के 13वें सीजन का छठवां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। पंजाब ने बेंगलुरु को 207 रन का टारगेट दिया। जवाब में बेंगलुरु के वाशिंगटन सुंदर क्रीज पर हैं। एरॉन फिंच (20) के बाद एबी डिविलियर्स भी आउट हो गए। डिविलियर्स को 28 रन के निजी स्कोर पर मुरुगन अश्विन ने आउट किया। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

बेंगलुरु ने 4 रन पर 3 विकेट गंवाए
बेंगलुरु की शुरुआत बहुत ही खराब रही। उसके 3 विकेट महज 4 रन पर ही गिर गए। देवदत्त पडिक्कल (1) को पहले ही ओवर में पवेलियन वापस भेजा। इसके बाद जोश फिलिप (0) भी कुछ खास नहीं कर सके और अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी का शिकार बने।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली को शेल्डन कॉटरेल ने रवि बिश्नोई के हाथों कैच आउट कराया। कोहली 5 बॉल पर 1 रन ही बना सके।

सीजन का पहला शतक राहुल के नाम
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 3 विकेट पर 206 रन बनाए। आईपीएल के इस सीजन का पहला शतक लोकेश राहुल ने जड़ा। राहुल (132) के अलावा मयंक अग्रवाल ने 26, निकोलस पूरन ने 17 और करुण नायर ने नाबाद 15 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल (5) इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर सके। वहीं बेंगलुरु की ओर से शिवम दुबे ने 2 और यजुवेंद्र चहल ने 1 विकेट लिया।

लीग में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय बने राहुल
राहुल ने आईपीएल में अपना दूसरा शतक लगाया। 132 रन की पारी के साथ वे लीग में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ऋषभ पंत ने 128 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस मामले में क्रिस गेल 175 के स्कोर के साथ टॉप पर काबिज हैं। सबसे ज्यादा शतक के मामले में भी गेल (6) सबसे आगे हैं।

कोहली ने राहुल के 2 कैच छोड़े

  • 17वें ओवर की आखिरी बॉल पर कोहली ने राहुल का बाउंड्री पर कैच छोड़ा। डेल स्टेन का ओवर था। इस समय राहुल 83 रन बनाकर खेल रहे थे।
  • 18वें ओवर की आखिरी बॉल पर कोहली ने राहुल का बाउंड्री पर दूसरा कैच छोड़ा। नवदीप सैनी का ओवर था। इस समय राहुल 89 रन बनाकर खेल रहे थे।

गेल को सही समय पर मौका मिलेगा : राहुल

पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने प्लेइंग इलेवन में विदेश खिलाड़ी निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम और शेल्डन कॉटरेल को मौका दिया। वहीं, विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी में विदेशी प्लेयर एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप और डेल स्टेन को शामिल किया गया। बेंगलुरु की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया।

पंजाब टीम में दो बदलाव किए गए हैं। क्रिस जॉर्डन और कृष्णप्पा गौतम को टीम में जगह नहीं मिली। उनकी जगह मुरुगन अश्विन और जिमी नीशम को मौका मिला। वहीं, गेल को लगातार दूसरे मैच में नहीं खिलाने पर कप्तान राहुल ने कहा, ‘‘वे टीम में सही समय पर शामिल किए जाएंगे। उनको लेकर किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं।’’

दोनों टीमें
बेंगलुरु:
देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, जोश फिलिप (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन और युजवेंद्र चहल।
पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान, जिमी नीशम, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, शेल्डन कॉटरेल और रवि बिश्नोई।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

मैच में सबसे सस्ते प्लेयर
बेंगलुरु में पडिक्कल और जोश फिलिप सबसे सस्ते प्लेयर हैं। फ्रेंचाइजी उन्हें सीजन के 20-20 लाख रुपए देगी। वहीं, पंजाब में मुरुगन अश्विन 20 लाख और सरफराज खान 25 लाख रुपए कीमत के साथ सबसे सस्ते प्लेयर हैं।

स्टेडियम में एंट्री से पहले सभी खिलाड़ियों और स्टाफ के मोबाइल बाहर ही उनसे ले लिए गए। इसके बाद ही सभी स्टेडियम के अंदर पहुंचे।

बेंगलुरु पहला मैच जीती, पंजाब हारी
इस सीजन में दोनों ही टीमों ने एक-एक मैच खेला है, जिसमें बेंगलुरु को जीत जबकि पंजाब को हार का सामना करना पड़ा। वहीं पिछले 4 मुकाबलों की बात करें, तो हर बार बेंगलुरु ने पंजाब को शिकस्त दी है। वहीं, दुबई में दोनों टीमों के बीच एक मैच खेला गया, जिसमें पंजाब को जीत मिली थी। इस सीजन में पंजाब ने पहला मुकाबला दिल्ली के खिलाफ खेला, जिसे सुपर ओवर में दिल्ली ने जीता था। वहीं बेंगलुरु ने अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराया था।

आईपीएल में आरसीबी का सक्सेस रेट 47.75%, यह पंजाब से ज्यादा
आईपीएल में आरसीबी का सक्सेस रेट 47.75% है। उसने लीग में अब तक 182 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 87 मैचों में जीत हासिल हुई और 95 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं 4 मैच बेनतीजा रहे। दूसरी ओर पंजाब का पंजाब का सक्सेस रेट 46.04% है। पंजाब ने अब तक कुल 177 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 82 में जीत और 95 में हार मिली।

बेंगलुरु और पंजाब दोनों ही खिताब नहीं जीत सके
आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। वहीं पंजाब ने 2014 में फाइनल खेला था। उसे कोलकाता के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


किंग्स इलेवन पंजाब के फिरकी गेंदबाज रवि बिश्नोई ने एरॉन फिंच को बोल्ड किया।

Leave a Reply