बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है, मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा संभव


चुनाव आयोग आज दोपहर 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है। इसमें बिहार विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है। साथ ही मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा भी हो सकती है। 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है।

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना के चलते बिहार चुनाव टालने को लेकर लगाई याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने कहा कि कोरोना के चलते एक राज्य के चुनाव को टाला नहीं जा सकता। कोर्ट चुनाव आयोग को निर्देश नहीं दे सकता।

बिहार: 2015 चुनाव के नतीजे

पिछले बार 5 चरणों में चुनाव हुए थे। कोरोना के चलते इस बार 2 से 3 चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं।

पार्टीसीटेंवोट शेयर (%)
राजद8018.8
जदयू7117.3
भाजपा5325
कांग्रेस276.8
निर्दलीय49.6
अन्य822.5
कुल सीटें243

मध्य प्रदेश: मार्च में गिर गई थी कांग्रेस सरकार

मध्य प्रदेश में 15 महीने चली कमलनाथ सरकार इसी साल मार्च में गिर गई थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक 22 कांग्रेस विधायक विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे। दो विधायकों का निधन हो गया था।

विधानसभा की स्थिति

पार्टीसीटें
भाजपा106
कांग्रेस92
कुल सीटें230

कोरोना काल में चुनाव कराने पर गाइडलाइन

21 अगस्त चुनाव आयोग ने कोरोना के दौर में चुनाव कराने के लिए गाइडलाइन जारी की थी। आयोग ने कोरोना के चलते उम्मीदवारों को ऑनलाइन नॉमिनेशन भरने की सुविधा दे दी है। हालांकि, इसका प्रिंट निकालकर उम्मीदवार को चुनाव अधिकारी को सौंपना होगा। इसके अलावा थर्मल स्कैनर हर बूथ पर होंगे और एंट्री प्वाइंट पर हर किसी की स्कैनिंग की जाएगी। इसके अलावा हर बूथ पर 1500 की बजाय 1000 वोटरों को बुलाया जाएगा। अगर किसी का टेम्परेचर ज्यादा पाया गया तो वह आखिरी घंटे में ही वोट डाल सकेगा। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Bihar assembly election dates may be announced, announcement of by-elections in 27 seats of Madhya Pradesh possible

Leave a Reply