फ्रांस में 200 क्लस्टर्स एक्टिव, स्कूल और यूनिवर्सिटीज में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े; दुनिया में 3.56 करोड़ केस


दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.56 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 68 लाख 59 हजार 709 से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.33 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। यूरोपीय देशों में संक्रमण की दूसरी लहर घातक साबित हो रही है। फ्रांस इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है। हेल्थ एजेंसी का कहना है कि नए मामलों में से 40 फीसदी स्कूल और यूनिवर्सिटीज से संबंधित हैं।

फ्रांस : नए आंकड़े जारी नहीं
फ्रांस में शनिवार को 17 हजार नए मामले सामने आए थे। इसके बाद सरकार ने रविवार और सोमवार को नए आंकड़े जारी नहीं किए। रीजनल हेल्थ एजेंसी के डायरेक्टर एरोलिन रोसोउ ने कहा- पेरिस के उपनगरीय इलाकों में हर दिन औसतन 3500 मामले सामने आ रहे हैं। हमने 200 नए रीजनल क्लस्टर्स की पहचान की है। चिंता की बात ये है कि 40 फीसदी मामले स्कूल और यूनिवर्सिटीज से सामने आ रहे हैं। 26 फीसदी वर्क प्लेसेस से और 10 फीसदी लोगों को जुटने से सामने आ रहे हैं। हमने तय किया है कि प्रतिबंधों को और सख्ती से लागू किया जाएगा। क्योंकि इसके अलावा हमारे पास और कोई उपाय फिलहाल नहीं है।

मैक्सिको : जून के बाद सबसे ज्यादा मामले
मैक्सिको में सोमवार को नए मामलों ने सबको हैरान कर दिया। यहां एक ही दिन 28 हजार 115 नए मामले सामने आए। इतना ही नहीं, इसी दौरान 2789 लोगों की मौत हो गई। सरकार का कहना है कि नए मामले इतनी तेजी से सामने आने के बाद अब यह जरूरी हो गया है कि कुछ पब्लिक प्लेसेस पर प्रतिबंध लगाया जाए। सरकार ने एक रिपोर्ट तैयार की है। यह रिपोर्ट डब्ल्यूएचओ को भी भेजी जाएगी। संगठन के एक्सपर्ट्स इस पर सरकार को सलाह देंगे। संभव हुआ तो एक टीम भी मैक्सिको भेजी जाएगी। सरकार ने कहा कि कुछ क्लस्टर्स की पहचान कर ली गई है।

फ्रांस: पेरिस में बार और कैफे बंद
फ्रांस की राजधानी पेरिस में सोमवार से सभी बार और कैफे बंद करने को कहा गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने रविवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राजधानी पेरिस में संक्रमण दर कम करना जरूरी है। ऐसा नहीं किया गया तो शहर को दोबारा लॉकडाउन करने की नौबत आ सकती है।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में आखिरकार बार और रेस्टोरेंट्स बंद कर दिए गए हैं। सरकार ने एक हफ्ते पहले ही इस बारे में जानकारी दे दी थी। (फाइल)

न्यूजीलैंड: लॉकडाउन हटा
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने सोमवार को ऑकलैंड से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हमने दूसरी बार भी कोरोनावायरस को हरा दिया है। हालांकि, सावधानी बरतते हुए लेवल वन का अलर्ट जारी किया जाएगा। अब संक्रमण को 95% तक काबू करने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अभी महीनों तक कोरोना हमारे साथ रहेगा, लेकिन हमें इसे एक अहम उपलब्धि के तौर पर लेना चाहिए। देश में अब तक 1855 संक्रमित मिले हैं और 25 लोगों की मौत हुई है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने सोमवार को ऑकलैंड से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया। हालांकि, देश के तमाम हाइवेज पर टेस्टिंग फेसेलिटीज बढ़ा दी गई हैं। (फाइल)

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


यूरोपीय देशों में संक्रमण की दूसरी लहर घातक साबित हो रही है। फ्रांस सबसे ज्यादा प्रभावित है। राजधानी पेरिस में बार और रेस्टोरेंट्स बंद कर दिए गए हैं। स्कूलों और यूनिवर्सिटीज पर फैसला जल्द हो सकता है। फोटो मार्सिले के एक अस्पताल में मौजूद स्टाफ की है। (फाइल)

Leave a Reply