फॉक्सवैगन वेंटो से लेकर मारुति सियाज तक, इस महीने इन 7 सेडान पर मिल रहा है 1.95 लाख रु. तक का डिस्काउंट, सबसे सस्ता मॉडल 5.39 लाख का


भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग फिलहाल रिकवरी की राह पर है। बाजार पिछले साल से ही मंदी के दौर से गुजर रहा था, और इस साल, चीजें पूरी नए स्तर पर पहुंच गईं। जब लॉकडाउन पहली बार लागू हुआ, तो कार निर्माता किसी भी वाहन को बेचने में असमर्थ थे, जिसके परिणामस्वरूप अप्रैल 2020 के दौरान शून्य बिक्री हुई।
तब से, कार निर्माता खोई हुई जमीन को दोबारा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। बिक्री को बढ़ावा देने के लिए, निर्माता अपने वाहनों पर बहुत सारे डील्स और डिस्काउंट दे रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि भारतीय बाजार में सेडान पर फिलहाल सब-4-मीटर एसयूवी की तुलना में अधिक डिस्काउंट और बेहतर ऑफर दिए जा रहे हैं। हालांकि, गुजरते वक्त के साथ छोटी एसयूवी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।
फिर भी, बहुत सारे लोग हैं जो सेडान खरीदना पसंद करते हैं, जिसकी मुख्य वजह शायद इनका एयरोडायनेमिक आकार और स्पोर्टी डिजाइन भी हो सकता है। इसके अलावा बेहतर प्रदर्शन, फ्यूल एफिशिएंसी और अफोर्डेबलिटी भी अन्य कारण हैं। अगर आप भी इस महीने सेडान खरीदना का प्लान कर रहे हैं, तो हमने साल ऐसी सेडान की लिस्ट तैयार की है, जिन पर इस महीने सबसे ज्यादा डिस्काउंट दिया जा रहा है। देखें लिस्ट…

1. फॉक्सवैगन वेंटो (Volkswagen Vento)
शुरुआती कीमत: 8,93,500 रुपए (एक्स-शोरूम, भारत)
कुल डिस्काउंट: 1.95 लाख रुपए तक

फॉक्सवैगन वेंटो के टॉप-एंड ‘हाईलाइन प्लस’ ट्रिम पर 1.10 लाख रुपए जबकि मिड-स्पेक ‘कंफर्ट-लाइन प्लस’ ट्रिम पर 1.60 लाख रुपए का कैश डिस्काउंट दिया जा रहा है। कैश डिस्काउंट के अलावा सेडान पर 10 हजार कर का कॉर्पोरेट डिस्काउंट और कुछ चुनिंदा ट्रिम्स पर 25 हजार का एक्सचेंज बोनस भी दिया जा रहा है। हालांकि, ये ऑफर सिर्फ मैनुअल वैरिएंट पर उपलब्ध हैं, ऑटोमैटिक पर नहीं।

2. टोयोटा यारिस (Toyota Yaris)
शुरुआती कीमत: 8,86,000 रुपए (दिल्ली, एक्स-शोरूम)
कुल डिस्काउंट: 60 हजार रुपए तक

2018 में लॉन्च होने के बाद से, टोयोटा यारिस की भारत में बिक्री हमेशा धीमी रही है, और यह कभी भी अपने प्रतिद्वंद्वियों की तरह लोकप्रिय नहीं हो पाई। हालांकि यह काफी अच्छी सेडान है, जो बहुत सारे कंफर्ट, फीचर्स से लैस है। यारिस की ओर अधिक खरीदारों को आकर्षित करने के लिए, टोयोटा इस पर 20 हजार रुपए का कैश डिस्काउंट, 20 हजार तक का कॉर्पोरेट डिस्काउंट और 20 हजार रुपए का एक्सचेंड बोनस ऑफर कर रही है।

3. टाटा टिगोर (Tata Tigor)
शुरुआती कीमत: 5,39,000 लाख रुपए (दिल्ली, एक्स-शोरूम)
कुल डिस्काउंट: 37 हजार रुपए तक

टिगोर वर्तमान में टाटा लाइनअप में एकमात्र सेडान है, और पेरेग्रीन के लॉन्च तक ऐसा ही रहेगा। साल की शुरुआत में टिगोर में एक मिड-लाइफ फेसलिफ्ट आया था, जिसमें एक्सटीरियर डिजाइन में ‘इम्पैक्ट 2.0’ फिलॉस्फी देखने को मिली। टाटा टिगोर पर कंपनी 15 हजार रुपए का कैश डिस्काउंट, 7 हजार रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट ऑफर कर रही है। इसके अलावा कंपनी इस पर 15 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस भी दे रही है।

4. मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire)
शुरुआती कीमत: 5,89,000 लाख रुपए (दिल्ली, एक्स-शोरूम)
कुल डिस्काउंट: 55 हजार रुपए तक

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ने से एक मारुति सुजुकी भारतीय कार बाजार के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करती है। कंपनी की सबसे सस्ती सेडान डिजायर में इस साल की शुरुआत में मामूली बदलाव किया गया था, और यह पहले से ही 10 हजार रुपए के कैश डिस्काउंट के साथ उपलब्ध है। चुनिंदा डीलरशिप पर अभी भी स्टॉक में प्री-फेसलिफ्ट मॉडल भी शेष हो सकते हैं, जिस पर 25 हजार रुपए तक का कैश डिस्काउंट दिया जा रहा है। इसके अलावा फेसलिफ्ट और प्री-फेसलिफ्ट दोनों मॉडल पर 25 हजार का एक्सचेंज बोनस और 5 हजार रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

5. मारुति सुजुकी सियाज (Maruti Suzuki Ciaz)
शुरुआती कीमत: 8,31,974 रुपए (दिल्ली, एक्स-शोरूम)
कुल डिस्काउंट: 35 हजार रुपए तक

मारुति सुजुकी सियाज भारत में सबसे लोकप्रिय सी-सेगमेंट सेडान में से एक है। इसमें अच्छा-खासा स्पेस मिल जाता है, साथ ही ये शक्तिशाली और फ्यूल एफिशिएंट भी है। अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और सियाज की बिक्री बढ़ाने के लिए, कंपनी 10 हजार रुपए का कैश डिस्काउंट दे रही है। इसके अलावा, इस पर 20 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस और 5 हजार रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

6. होंडा अमेज (Honda Amaze)
शुरुआती कीमत: 6,17,000 रुपए (दिल्ली, एक्स-शोरूम)
कुल डिस्काउंट: 27 हजार रुपए तक

भारत में होंडा की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी वर्तमान में अमेज है। पिछले महीने, ब्रांड ने अमेज (2013 में लॉन्च के बाद से कुल मिलाकर) के लिए 4 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार किया। फिलहाल, होंडा इस पर कोई कैश डिस्काउंट नहीं है, लेकिन ग्राहक चौथे और पांचवें साल के लिए मुफ्त वारंटी का लाभ उठा सकते हैं, जिसकी कुल कीमत 12,000 रुपए है। इसके अलावा इस पर 15 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस भी मिल रहा है।

7. हुंडई ऑरा (Hyundai Aura)
शुरुआती कीमत: 5,79,900 रुपए (दिल्ली, एक्स-शोरूम)
कुल डिस्काउंट: 20 हजार रुपए तक

इस वर्ष की शुरुआत के दौरान, हुंडई ने Xcent (जो अब केबल फ्लीट कार के तौर पर उपलब्ध है) के रिप्लेसमेंट के तौर पर के लिए ऑरा को लॉन्च किया। हुंडई ऑरा, ग्रैंड आई10 निओस पर बेस्ड है, जो आपस में प्लेटफार्म और इंजन शेयर करती हैं। अफसोस की बात है कि, सेडान बिक्री के मामले में कोई खास कमाल नहीं कर पाई, जिसकी मुख्य वजह बाजार में मंदी को माना जा रहा है। आश्चर्य करने वाली बात यह है कि कंपनी ऑरा पर कोई कैश डिस्काउंट नहीं दे रही है। हालांकि, इस पर 15 हजार का एक्सचेंज बोनस है और 5 हजार का कॉर्पोरेट डिस्काउंट दे रही है।

ये भी पढ़ सकते हैं

1. होंडा 2.50 लाख तो रेनो, मारुति और टाटा दे रही हैं 80 हजार रुपए तक का डिस्काउंट, कई स्मार्टफोन पर भी बेहतरीन डील्स

2. नई कार खरीदना हो या लेना हो लैपटॉप, शॉपिंग पर जाने से पहले पढ़ें गाड़ियों से लेकर गैजेट्स तक क्या है इस हफ्ते की बेस्ट डील

3. SUV खरीदने का है प्लान, तो थोड़ा इंतजार करिए, बाजार में जल्द आ रही हैं भारतीय कंपनियों की ये नई 5 दमदार एसयूवी

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


होंडा अमेज पर कोई कैश डिस्काउंट छूट नहीं है, लेकिन ग्राहक चौथे और पांचवें साल के लिए मुफ्त वारंटी का लाभ उठा सकते हैं, जिसकी कुल कीमत 12,000 रुपए है। इसके अलावा इस पर 15 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस भी मिल रहा है।