धोनी के खिलाफ पिछले 5 में से एक ही मुकाबला जीत सकी रॉयल्स; रेग्युलर कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ उतरेगी टीम, स्टोक्स और बटलर नहीं खेलेंगे


आईपीएल के 13वें सीजन का चौथा मैच चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच आज शारजाह में खेला जाएगा। इस सीजन में अपना दूसरा मैच खेल रही महेंद्र सिंह धोनी की सीएसके टीम को फेवरेट माना जा रहा है। उनके खिलाफ रॉयल्स पिछले 5 में से एक ही मुकाबला जीत सकी है। पिछले सीजन में चेन्नई ने रॉयल्स को दोनों मैच में हराया था।

वहीं, रॉयल्स का इस सीजन में यह पहला मैच है। इसमें टीम अपने रेग्युलर कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ उतरेगी। इसी महीने स्मिथ प्रैक्टिस के दौरान सिर में बॉल लगने से चोटिल हो गए थे। इस कारण वे इंग्लैंड में वनडे सीरीज भी नहीं खेल सके थे।

परिवार के साथ यूएई पहुंचे बटलर क्वारैंटाइन में
हालांकि, राजस्थान रॉयल्स के की-प्लेयर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और जोस बटलर पहले मैच में नहीं खेल सकेंगे। बटलर बायो-सिक्योर माहौल से हटकर परिवार के साथ यूएई पहुंचे थे। इस कारण वे 6 दिन क्वारैंटाइन में बिताएंगे। वहीं, स्टोक्स के पिता को ब्रेन कैंसर है, इस कारण वे उनका इलाज कराने के लिए क्राइस्टचर्च में हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, राजस्थान में स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट: शारजाह में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 28 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। यहां हुए पिछले 13 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 13
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 4
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 149
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 131

आज जीती तो 3 टीमों के खिलाफ 15+ मैच जीतने वाली दूसरी टीम होगी सीएसके

तीन बार की चैम्पियन (2018, 2011, 2010) सीएसके यदि यह मैच जीत लेती है तो 3 टीमों के खिलाफ 15 से ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इसके पहले मुंबई इंडियंस ही ऐसा कर सकी है।

रितुराज ने कोरोना को हराया

चेन्नई के रितुराज गायकवाड़ ने कोरोना का हराया। उनकी तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसी के साथ प्लेयर ने ट्रेनिंग शुरू कर दी है। दरअसल, टूर्नामेंट से पहले चेन्नई के रितुराज और दीपक चाहर समेत 13 लोग संक्रमित पाए गए थे। रितुराज को छोड़कर सभी लोग पहले ही ठीक हो चुके हैं। दीपक तो इस सीजन का पहला मैच भी खेल चुके हैं।

रॉयल्स टीम में स्मिथ, उथप्पा और आर्चर की-प्लेयर्स
राजस्थान रॉयल्स में कप्तान स्मिथ के अलावा रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन अहम बल्लेबाज हैं। ऑलराउंडर्स में टॉम करन और श्रेयस गोपाल रह सकते हैं। इनके अलावा बॉलिंग डिपार्टमेंट में इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले जोफ्रा आर्चर के अलावा जयदेव उनादकट और वरुण आरोन बड़े प्लेयर रहेंगे।

हेड-टु-हेड
दोनों के बीच अब तक 22 मुकाबले हुए हैं। इसमें चेन्नई ने 14 जबकि राजस्थान ने 8 मैच जीते हैं। यूएई में दोनों टीम के बीच एक ही मैच 23 अप्रैल 2014 को खेला गया। दुबई में खेले गए इस मैच में सीएसके 7 रन से जीती थी।

सीएसके का आईपीएल में 61.51% सक्सेस रेट
आईपीएल का पहला खिताब (2008) जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 147 मैच खेले, जिसमें 75 जीते और 70 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, इस सीजन का पहला मैच जीत चुकी सीएसके ने अब तक 166 में से 101 मैच जीते और 64 हारे हैं। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 51.37% और सीएसके का सबसे ज्यादा 61.51% रहा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Rajasthan Royals (RR) vs Chennai Super Kings (CSK) Head to Head Records In IPL 2020; Playing 11, Squad, Pitch Report Details and Updates

Leave a Reply