दुनियाभर के टॉप 50 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में शामिल देश के दो टॉप इंस्टीट्यूट, IIM अहमदाबाद को 31वां और IIM बैंगलोर को मिला 35वां स्थान


हाल ही में जारी हुई QS ग्लोबल एमबीए रैंकिंग- 2021 में देश के दो टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट IIM अहमदाबाद और IIM बैंगलोर को दुनियाभर के टॉप 50 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में शामिल किया गया है। जारी लिस्ट में IIM अहमदाबाद को 31वीं रैंक और IIM बैंगलोर के दो वर्षीय MBA कोर्स को 35वां स्थान हासिल हुआ है। इनके साथ ही IIM कलकत्ता को QS ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2021 में 51वें स्थान पर रखा गया है।

पिछले साल की तुलना में गिरी रैंकिंग

पिछले साल की तुलना में QS ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2021 में IIM अहमदाबाद और IIM बैंगलोर की नई रैंकिंग में गिरावट आई है। पिछले साल का मुकाबले IIM अहमदाबाद चार और IIM बैंगलोर नौ पायदान नीचे पहुंच गया है। पिछले साल जहां QS मास्टर्स इन मैनेजमेंट कैटेगरी में IIM बैंगलोर ने इंडियन इंस्टीट्यूट टॉप पर रहा था, तो वहीं ग्लोबल लेवल पर यह 26वें स्थान पर रहते हुए इसने 100 में से 63.1 स्कोर हासिल किया था।

कई अन्य संस्थानों को मिली जगह

इसी तरह IIM अहमदाबाद के मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम को 27वां स्थान मिला था और IIM कोलकाता को 46वें स्थान पर रखा गया था। इस साल QS बिजनेस मास्टर्स रैंकिंग 2021 में एशिया पैसिफिक रीजन में ग्रेट लेक्स इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट चेन्नई, IIM कोझिकोड, IIM इंदौर, IIM लखनऊ और IIM उदयपुर सहित कई अन्य संस्थानों को 101+ रैंक के क्राइटेरिया में जगह दी गई है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


QS Global MBA Rankings 2021| IIM Ahmedabad ranked 31st and IIM Bangalore ranked 35th in the top 50 management institutes of the world

Leave a Reply