दिल्ली में बैकिंग सीख मां को जम्मू भेजती थीं रेसिपी; नौकरी छोड़ 2 लाख रुपए से शुरू किया केक का बिजनेस, 50 हजार रुपए महीना कमाती हैं


जम्मू की रहने वाली तान्या गुप्ता दिल्ली में बतौर शेफ इंस्ट्रक्टर नौकरी करती थीं, मोटी तनख्वाह थी, लेकिन जनवरी में वो नौकरी छोड़कर जम्मू आ गईं। तान्या को अपना बिजनेस करना था इसलिए उन्होंने अपने बचपन के कुकिंग के शौक को ही करियर में बदलने का निर्णय लिया। कुछ दिनों बाद ही तान्या ने अपनी सेविंग के 2 लाख रुपयों से ‘द बेकिंग वर्ल्ड ‘ की शुरुआत की। आज वे इस बिजनेस से करीब 50 हजार रुपए महीना कमा रही हैं।

बिजनेस की शुरुआत के लिए तान्या ने अपने घर के किचन को ही वर्कशॉप में बदला और बाजार से बेकिंग का सामान और बाकी वर्कशॉप आइटम्स भी खरीद लाईं। शुरुआत में तान्या ने अपने कुछ दोस्तों और जान-पहचान के लोगों को वॉट्सऐप ग्रुप बनाकर कॉन्टैक्ट किया। लोगों को उनके केक पसंद आने लगे और तान्या के बिजनेस ने रफ्तार पकड़नी शुरू की। लेकिन, इस बीच कोरोना महामारी के चलते देश भर में लॉकडाउन हुआ तो तान्या का बिजनेस भी बंद हो गया, लेकिन तान्या हार मानने वालों में से नहीं थीं।

तान्या दिल्ली में शेफ इंस्ट्रक्टर के तौर पर नौकरी करती थीं।

लॉकडाउन को अवसर और चुनौती के तौर पर देखा

तान्या कहती हैं कि ‘लॉकडाउन के वक्त को मैंने अपने लिए अवसर के तौर पर देखा, यह मेरे लिए एक चुनौती थी कि कैसे मैं लोगों को घर बैठे टेस्टी और हाईजीनिक केक और बेकरी प्रोडक्ट्स पहुंचा सकती हूं। जेहन में ये भी था कि चाहें लॉकडाउन हो, लेकिन लोग बर्थडे और वेडिंग एनिवर्सरी तो मनाएंगे ही और ऐसे मौकों पर केक सबसे जरूरी चीज है।’

ऐसे में तान्या ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पेज बनाकर अपने केक और बेकरी आइटम्स को प्रमोट करना शुरू किया। अगले हफ्ते से ही उनके पास ऑनलाइन और ऑन कॉल केक के ऑर्डर आने लगे।

तान्या लोगों के आइडिया के मुताबिक, केक तैयार करने लगीं और इसके साथ-साथ क्वालिटी और स्वाद से कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं किया।

तान्या के ‘द बेकिंग वर्ल्ड ‘ पर अब केक के अलावा पेस्ट्री, कप केक, ब्राउनी, कुकीज जैसे बेकरी आइटम्स भी ऑर्डर पर तैयार किए जाते हैं। तान्या के पिता एक बिजनेसमैन और मां हाउसवाइफ हैं। मां केक मेकिंग में उन्‍हें सपोर्ट करती हैं, हालांकि रेसिपी तान्या की होती है।

‘द बेकिंग वर्ल्ड’ में तान्या केक के अलावा अन्य बेकरी आइटम्स भी बनाती हैं।

स्कूल से था कुकिंग का शौक, साल भर पहले स्पेशल ट्रेनिंग भी ली

तान्या की मां सीमा गुप्ता बताती हैं, ‘तान्या को शुरू से ही कुकिंग का शौक था, खासतौर से बेकिंग का। वो स्कूल टाइम से ही कुछ न कुछ ट्राय करती थी। कॉन्वेंट से स्कूलिंग के बाद तान्या ने जम्मू यूनिवर्सिटी से बीए इन होम साइंस किया। साल 2018 में जब तान्या दिल्ली गई तो वहां बेकिंग की स्पेशल ट्रेनिंग के लिए उसने ट्रफल नेशन स्कूल ज्वाइन किया। शौक तो पहले ही था, लिहाजा तान्या चार-पांच महीने में ही सब कुछ सीख गई और फिर वहां नौकरी भी करने लगी।’

तान्या वहां बतौर शेफ इंस्ट्रक्टर नौकरी करती थीं। इस दौरान वे जम्मू में अपनी मां को रेसिपी बताकर केक भी बनवाती थीं। तब तक तान्या यह केक परिचितों और दोस्तों को ही गिफ्ट करती थीं। जनवरी में जब तान्या जम्मू लौटीं तो ‘द बेकिंग वर्ल्ड’ की शुरुआत की।

तान्या कहती है कि अभी उन्हें सोशल मीडिया पर और प्रमोशन करना है। ‘द बेकिंग वर्ल्ड’ का प्लान जम्मू और बाकी शहरों में भी बेकिंग स्टोर खोलने का है। तान्या के माता-पिता कहते हैं कि उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है। वो न केवल अपने पैरों पर खड़ी हुई, बल्कि फाइनेंशियली आत्मनिर्भर होकर बिजनेस कर रही हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Cake business started from Delhi for two lakh rupees; Today Tanya of Jammu is earning 50 thousand every month

Leave a Reply