ठंड में कोरोना का खतरा बढ़ेगा, बचाव के लिए खिड़कियां खोलकर रखें, ऑफिस-स्कूलों में एयर फिल्टर और मास्क जरूरी


(अपूर्वा मांडविल्ली) अमेरिका में रिसर्चरों का कहना है कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी और लोगों का एक जगह जुटना बढ़ेगा, वैसे-वैसे कोरोना का खतरा और बढ़ता जाएगा। सर्दियों में लोग घरों, ऑफिसों या बंद जगहों पर रहना पसंद करते हैं। इंडोर जगहों में वायरस के फैलने का खतरा ज्यादा है।

अमेरिका के दक्षिणी राज्यों में गर्मियों में लोग एसी ऑफिसों और घरों में ज्यादा इकट्ठा होने लगे थे। अब यही ट्रेंड सर्दियों में भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में बचाव के कुछ उपाय किए जा सकते हैं।

1. खराब वेंटिलेशन वाले इंडोर स्थानों में वायरस का असर ज्यादा दूर और देर तक रहता है
कोरोना पर रिसर्च कर रहीं अमेरिकी डॉक्टर मार के मुताबिक, खराब वाली वेंटिलेशन वाली जगहों पर, जैसे ज्यादातर रेस्टोरेंट और बार में खतरा ज्यादा होता है। ऐसी जगहों पर वायरस ज्यादा दूर और देर तक रहता है।

इन गर्मियों में वैज्ञानिकों ने पाया था कि अस्पताल के अंदर संक्रमित मरीज से वायरस छोटे ड्रॉपलेट्स के रुप में (एयरोसोल्स) हवा में 16 फीट तक फैल रहे थे। डॉ. मार कहती हैं कि अभी भी बचाव का सबसे बेहतर रास्ता है अपने चेहरे को ढंकना और हाथों को धोना।

2. तमाम महंगे उपकरणों की बजाय पानी और साबुन का इस्तेमाल सबसे बेहतर उपाय
इंडोर वायरस के फैलाव को रोकने के लिए बाजार में विभिन्न तरह के महंगे उपकरण हैं। ये सतह को साफ करने का वादा करने का साथ हवा को वायरस मुक्त करने का भी दावा करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे ज्यादातर प्रोडक्ट ओवरकिल और हानिकारक हैं।

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के एटमॉसफियर केमिस्ट डेलफिन फार्मर कहते हैं कि इन फैंसी दिखने वाली चीजों को नजरंदाज करना चाहिए। पानी और साबुन आज भी सबसे खूबसूरत और बेहतर तरीके से काम करते हैं।

बड़ी बिल्डिंगों में कैसे बचाव करें…
हार्वर्ड में बिल्डिंग सेफ्टी के एक्सपर्ट जोसेफ एलेन कहते हैं कि सिर्फ वेंटिलेशन ठीक कर संक्रमण नहीं रोक सकते हैं। कुछ सामूहिक प्रयासों के दम पर इसके खतरे को कम कर सकते हैं।

  • जितना संभव हो भीड़ से बचें। जैसे कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए प्रोत्साहित करें।
  • सिर्फ परमिट इंट्री दें जिनकी बिल्डिंग में फिजिकली मौजूदगी जरूरी हो।
  • बिल्डिंग में एयर फिल्टर लगाएं और सरफेस को लगातार सैनिटाइज करते रहें।
  • लिफ्ट में कितने लोग जाएंगे यह तय करें।
  • इंडोर में फेस कवरिंग और दूसरे व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण इस्तेमाल करें।
  • बंद जगहों में मास्क का इस्तेमाल करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सर्दियों में लोग घरों, ऑफिसों या बंद जगहों पर रहना पसंद करते हैं। इंडोर जगहों में वायरस के फैलने का खतरा ज्यादा।

Leave a Reply