ट्रम्प बोले- इकोनॉमी-अर्थव्यवस्था खोलने के लिए आने वाले दिनों में 15 करोड़ रैपिड टेस्ट करेंगे, बुजुर्गों को 5 करोड़ टेस्ट किट बांटेंगे; अब तक 3.35 करोड़ केस


कोरोना संक्रमितों के मामले में दुनिया में अमेरिका पहले पायदान पर है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि देश में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 15 करोड़ रैपिड टेस्ट (एबट रैपिड पॉइंट ऑफ केयर टेस्ट) किए जाएंगे। इसमें से 5 करोड़ टेस्ट किट ज्यादा खतरे वाले समुदाय, बुजुर्गों के लिए बनाए गए नर्सिंग होम्स और केयर एजेंसीज को दी जाएंगी। लैब में टेस्ट कराने के बजाय एबट टेस्ट किट सस्ती पड़ती है और इससे 15 मिनट में नतीजा मिल जाता है। अमेरिका के ज्यादातर नर्सिंग होम्स में इसी से टेस्ट किए जा रहे हैं।

वहीं, दुनिया में अब तक 3 करोड़ 35 लाख 49 हजार 873 लोग संक्रमित हैं। 10 लाख 6 हजार 379 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात ये कि अब तक 2 करोड़ 48 लाख 78 हजार 124 लोग ठीक हो चुके हैं।

साउथ कोरिया: सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन हो
साउथ कोरिया में सोमवार को 39 नए केस सामने आए। हालांकि केसों में हल्की गिरावट भी देखी गई है। इसके बावजूद सरकार ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाए। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, छुट्टियों में लाखों लोग घूमने का प्लान बना चुके हैं। इससे महामारी फैलने का खतरा हो सकता है। देश में 23 हजार 699 केस हैं, 407 मौतें हुई हैं।

राजधानी सियोल में लोग कोरोना नियमों का सख्ती से पालन कर रहे हैं।

कोलंबिया: सिलेक्टिव क्वारैंटाइन की अवधि बढ़ाई
साउथ अमेरिकी देश कोलंबिया ने अक्टूबर के लिए सिलेक्टिव क्वारैंटाइन (कुछ मामलों में दूरी बनाकर रहना) की अवधि को बढ़ा दिया है। राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने सोमवार रात देश के नाम संदेश में ये घोषणा की। लोगों से ये भी अपील की कि बड़ी तादाद में एक स्थान पर न जुटें। कोलंबिया ने मार्च में 5 महीने का लॉकडाउन शुरू किया था। सितंबर में सिलेक्टिव क्वारैंटाइन फेज शुरू किया था, जिसमें रेस्टॉरेंट में खाने और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अनुमति दी गई थी। देश में 8.18 लाख मामले हैं, 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

कोलंबिया के कैली में एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स खुल चुके हैं। स्टूडेंट्स और टीचर्स गाइडलाइन का ध्यान रख रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


फोटो सोमवार की है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प यूएस अपील कोर्ट में नई जज की नियुक्ति का ऐलान करने जा रहे हैं। ट्रम्प के साथ जज एमी कोने बैरेट हैं, इन्हीं की नियुक्ति हुई है। सितंबर में जस्टिस रूथ बैडर गिंसबर्ग के निधन से सीट खाली हुई थी।

Leave a Reply