क्या इस साल से गलत जवाब देने पर परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी? सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा फेक है


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA) द्वारा कराई जाने वाली UGC – NET परीक्षा गुरुवार को शुरू हो चुकी हैं। देश भर में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले कैंडिडेट्स को यह परीक्षा पास करनी होती है।

परीक्षा के पहले दिन ही सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक दावा किया जाने लगा है, जिसके चलते कैंडिडेट्स के बीच कन्फ्यूजन फैल गया है। दावा किया जा रहा है कि UGC – NET में इस साल नेगेटिव मार्किंग भी लागू रहेगी। दावे के साथ जनसत्ता वेबसाइट की एक खबर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जा रहा है। कैंडिडेट्स के बीच फैले इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए दैनिक भास्कर ने इस दावे की पड़ताल की।

जनसत्ता वेबसाइट पर हमने 16 सितंबर, 2020 की एक खबर पढ़ी। इसमें भी यही लिखा है कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी।

क्या सच में इस साल नेगेटिव मार्किंग रहेगी

इस दावे की पुष्टि के लिए हमने NTA की वेबसाइट पर जाकर UGC – NET 2020 का ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक किया। नोटिफिकेशन में स्पष्ट लिखा है कि परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। एक सही सवाल का जवाब देने पर कैंडिडेट को 2 मार्क्स मिलते हैं।

सरकार ने भी फेक बताया

केंद्र सरकार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक ने भी ट्वीट कर बताया है कि इस साल परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा फर्जी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Fact Check: Will there be negative marking in the exam this time if wrong answer is given? This claim being made on social media is fake

Leave a Reply