कोलकाता का तीसरा विकेट गिरा, नीतीश राणा के बाद इयोन मॉर्गन भी पवेलियन लौटे; शमी और बिश्नोई को 1-1 विकेट


आईपीएल के 13वें सीजन का 24वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। कोलकाता ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। केकेआर के शुभमन गिल और दिनेश कार्तिक क्रीज पर हैं। इयोन मॉर्गन को रवि बिश्नोई ने आउट किया। वे 24 रन ही बना सके। मोहम्मद शमी और रविद बिश्नोई को 1-1 विकेट मिला। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

पावर-प्ले में दूसरा सबसे कम स्कोर
कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पिछले मैच के हीरो राहुल त्रिपाठी इस मैच में सिर्फ 4 रन ही बना सके। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया। इसके बाद नीतीश राणा 2 रन बनाकर रन आउट हुए। केकेआर ने शुरुआती 6 ओवर में 2 विकेट पर 25 रन ही बना सकी। पावर-प्ले में यह इस सीजन का दूसरा सबसे कम स्कोर है।

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब के खिलाफ दुबई में 3 विकेट पर 23 रन बनाए थे। वहीं, राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अबु धाबी में 3 विकेट पर 31 रन बनाए थे।

शमी के आईपीएल में 50 विकेट पूरे
राहुल को बोल्ड करने के साथ ही पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने 50 विकेट पूरे किए। शमी ने 58 मैचों की 56 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की। इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शमी टॉप-5 में हैं।

मॉर्गन के आईपीएल में 1000 रन पूरे
केकेआर के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन इयोन मॉर्गन ने आईपीएल में अपने 1000 रन पूरे किए। मॉर्गन ने 58 मैच की 51 पारियों में 1021 रन बनाए। मॉर्गन ने लीग में 23 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 66 रन है।

कोलकाता की पारी के हाइलाइट्स

ओवररन बनेबैट्समैनबॉलर
0-519/2शुभमन : 12 रनशमी : 1 विकेट
6-1041/0मॉर्गन : 23 रन—-

दोनों टीमों में एक-एक बदलाव
कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टीम में एक बदलाव किया। शिवम मावी की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। वहीं, पंजाब में शेल्डन कॉटरेल की जगह क्रिस जॉर्डन को शामिल किया गया।

दोनों टीमों में विदेशी खिलाड़ी
पंजाब में निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब-उर-रहमान और क्रिस जॉर्डन विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, कोलकाता में सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, इयोन मोर्गन और पैट कमिंस विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें
पंजाब :
लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब-उर-रहमान, क्रिस जॉर्डन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।
कोलकाता: शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, इयोन मोर्गन, दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, कमलेश नागरकोटी और वरुण चक्रवर्ती।

पंजाब-कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी
कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

अबु धाबी में रिकॉर्ड

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 25
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

कोलकाता ने 2 बार खिताब जीता, पंजाब को अब भी इंतजार
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। 2014 में उसने फाइनल में जगह जरूर बनाई थी, लेकिन उसे कोलकाता के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

आईपीएल में कोलकाता का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा
आईपीएल में कोलकाता का सक्सेस रेट 52.73% है। केकेआर ने अब तक कुल 183 मैच खेले हैं। जिसमें उसने 95 मैच जीते और 88 हारे हैं। वहीं, पंजाब का सक्सेस रेट 45.32% है। पंजाब ने अब तक कुल 182 मैच खेले हैं। जिसमें उसे 83 मैचों में जीत मिली और 99 में हार का सामना करना पड़ा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


कोलकाता नाइट राइडर्स के इयोन मॉर्गन ने 24 रन बनाए।

Leave a Reply