केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने टॉपर्स को फोन कर दी बधाई, देश में उपलब्ध रिसर्च योजनाओं के बारे में दी जानकारी


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में जारी JEE एडवांस परीक्षा के नतीजों में टॉप करने वाले 3 कैंडिडेट्स को फोन कर के जरिए बधाई दी। इस क्रम में शिक्षा मंत्री ने ऑल इंडिया टॉपर चिराग फलोर, भुवन और वैभव को उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। साथ ही उन्होंने सभी को देश में उपलब्ध तमाम रिसर्च योजनाओं के बारे में भी याद दिलाया। अपनी बातचीत का एक अंश केंद्रीय मंत्री ने ट्विट भी किया है।

खगोल विज्ञान में करिअर बनाना चाहते हैं चिराग

शिक्षा मंत्री ने सबसे पहले AIR 1 हासिल करने वाले चिराग फलोर से फोन पर बात करते हुए उन्हें बधाई दी। JEE एडवांस परीक्षा में टॉप करने के बाद भी चिराग किसी भी आईआईटी में दाखिला नहीं ले रहे हैं। वह MIT में एडमिशन ले रहे हैं। केंद्रीय मंत्री से बातचीत के दौरान चिराग ने बताया कि वह खगोल विज्ञान में अपना करिअर बनाना चाहते हैं।

5 अक्टूबर को जारी हुआ रिजल्ट

इसके बाद मंत्री ने भुवन और वैभव से बात की और उन्हें बधाई दी। दोनों ही टॉपर्स ने शिक्षा मंत्री को बताया कि वे IIT बॉम्बे के कंप्यूटर साइंस कार्यक्रम में शामिल होंगे। दो बार स्थगित होने के बाद 27 सितंबर को आयोजित हुई JEE एडवांस 2020 का रिजल्ट 5 अक्टूबर, 2020 को जारी किया गया था। इस साल 43 हजार छात्रों ने परीक्षा में क्वालिफाय किया है। अब इन स्टूडेंट्स के लिए IIT और NIT काउंसलिंग की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस josaa.nic.in पर शुरू हो गई है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


JEE Advanced 2020 live updates| Union education minister congratulated the toppers of JEE Advanced, Appeal them to do their research in india by reminding about the research schemes available in the country

Leave a Reply