उत्तराखंड के टीचर सरोज; बच्चों को आसानी से पढ़ा सकें, इसलिए क्लास में बना दिया दुनिया का नक्शा, बोले- बिना किताब के आसान हुई पढ़ाई बच्चों की दिलचस्पी भी बढ़ी


उत्तराखंड के सरकारी टीचर आर डी सरोज ने बच्चों को भूगोल बढ़ाने के लिए स्कूल में ही पूरी दुनिया का नक्शा बना डाला, ताकि बच्चों को बिना किताबों के आसानी से पढ़ाया जा सके। सरोज अल्मोड़ा के तालुका इलाके के गणानाथ इंटर कॉलेज में पढ़ाते हैं। सरोज कहते हैं- अल्मोड़ा की आबादी 38 हजार के आसपास है, लेकिन पहाड़ क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों की संख्या काफी कम है। ऊपर से अभिभावकों ने सरकारी स्कूलों में बच्चों को भेजना लगभग बंद कर दिया है।

बिना किताबें पढ़ाई में हो रही थी मुश्किल

कोरोनावायरस स्कूल भी लंबे समय से बंद था, लेकिन जब ऑनलाइन क्लासेज शुरू हुई तो पढ़ाई में बाधा बनी किताबें। क्योंकि ज्यादातर बच्चों के पास किताब नहीं थी, जिनके पास थी उन्हें समझाना बड़ा मुश्किल हो रहा था। ऐसे में तरकीब निकाली कि क्यों ना क्लास में ही दुनिया का नक्शा बना दिया जाए। इसके बाद कक्षा में प्रमुख देशों के नक्शे, सौरमंडल, पहाड़- पठार समेत कई चित्र बना डाले। नक्शे और चित्र की मदद से अब बच्चों को पढ़ाने के लिए किताबों की जरूरत नहीं पड़ती और बच्चे भी जल्दी सीख जाते हैं। स्थानीय लोग बताते हैं कि टीचर सरोज की मेहनत और लगन देखकर ज्यादातर अभिभावक खुश हैं।

स्कूल की छुट्टी के बाद खाली समय में खुद के खर्चे पर की पेंटिंग

शिक्षक आर डी सरोज ने कहा कि नक्शे बनाने के लिए उन्होंने करीब 1 महीने का समय लिया। वह स्कूल से छुट्टी होने के बाद घर ना जाकर घंटों तक इन नक्शे को बनाते रहते थे। इसका खर्च भी उन्होंने खुद ही उठाया। वहीं, अब गणानाथ इंटर कॉलेज के 200 से ज्यादा स्टूडेंट्स इन नक्शों के जरिए भूगोल की पढ़ाई करते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Meet R.D.Saroj, a teacher from Uttarakhand who paints the world’s map in the entire class to make geography easy during online class

Leave a Reply