इटली में रूलिंग पार्टी के दो सांसद संक्रमित, चेक गणराज्य ने एक महीने के लिए इमरजेंसी का ऐलान किया; दुनिया में अब तक 3.39 करोड़ केस


इटली में सीनेट के दो सदस्य बुधवार को संक्रमित पाए गए। इसके बाद सीनेट के सभी तरह के काम रोक दिए गए हैं। दोनों सांसद रूलिंग पार्टी 5 स्टार मूवमेंट के मेम्बर हैं। मार्को क्रोएट्‌टी और फ्रांसेस्को मोलेम ने फेसबुक पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। दोनों सीनेट मेम्बर पॉजिटिव मिलने के बाद सेल्फ क्वारैंटाइन हो गए हैं। अब 5 स्टार मूवमेंट पार्टी के सभी सदस्यों का टेस्ट कराया जा रहा है। इटली में अब तक 3 लाख 14 हजार 861 लोग संक्रमित मिले हैं और 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

चेक गणराज्य ने बुधवार को देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इमरजेंसी का ऐलान कर दिया। इमरजेंसी सोमवार से शुरू होगा और अगले 30 दिन तक जारी रहेगा। नई पाबंदियों के तहत घर के बाहर होने वाले किसी भी प्रोग्राम में 20 से ज्यादा लोग और घर के अंदर होने वाले प्रोग्राम में 10 से ज्यादा लोगों के जुटने पर रोक है। हालांकि, थियेटर परफॉर्मेंस और मूवी थियेटर को इन पाबंदियों से राहत दी गई है। देश में अब तक 67 हजार 843 संक्रमित मिले हैं और 636 मौतें हुई हैं।

दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.38 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 51 लाख 45 हजार 067 से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.12 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

वॉल्ट डिज्नी ने क्या कहा
द गार्डियन के मुताबिक, वॉल्ट डिज्नी कंपनी थीम पार्क बिजनेस सेक्टर में 28 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। कंपनी के मुताबिक, उसके थीम पार्क में आने वाले लोगों की संख्या काफी कम हुई है। इसकी वजह महामारी है। लिहाजा, कंपनी को यह मुश्किल फैसला लेना पड़ रहा है। कंपनी के एक अफसर जोस डीएमरो ने कहा- आप सोच सकते हैं कि एक कंपनी के तौर पर यह फैसला हमारे लिए कितना मुश्किल होगा। कई महीनों से हमारा मैनेजमेंट इस बारे में कोशिश कर रहा था कि लोगों की नौकरी बचाई जाए। हमने कई कदम भी उठाए। लेकिन, अब ये फैसला भी लेना ही होगा। फ्लोरिडा, पेरिस, शंघाई, जापान और हॉन्गकॉन्ग में कंपनी के थीम पार्क खोले तो जा चुके हैं, लेकिन यहां आने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है। कैलिफोर्निया में इसके दोनों पार्क अब भी बंद हैं।

स्पेन : हर कीमत पर संक्रमण रोकेंगे
स्पेन सरकार ने साफ कर दिया है कि देश में संक्रमण की लहर को रोकने के लिए वो हर मुमकिन कदम उठाएगी। सरकार का यह सख्त बयान मैड्रिड लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के एक दिन पहले दिए गए उसे बयान के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि केंद्र सरकार के कदमों से पटरी पर आ रहे कारोबार को फिर नुकसान हो सकता है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने सोमवार को कहा था- यूरोपीय देशों और खासकर पड़ोसी देश फ्रांस में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लिहाजा, सरकार को कठोर कदम उठाने होंगे। कुछ खबरों में कहा गया कि स्पेन सरकार सीमाएं बंद करने पर भी विचार कर रही है। हालांकि, सरकार ने इन खबरों का खंडन कर दिया है।

मैड्रिड की एक सड़क से गुजरती महिला। यहां लोकल एडमिनिस्ट्रेशन किसी भी तरह के प्रतिबंधों का विरोध कर रहा है। वहीं, केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे। (फाइल)

साउथ कोरिया: सरकार ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी
साउथ कोरिया में सोमवार को 39 नए केस सामने आए। हालांकि केसों में हल्की गिरावट भी देखी गई है। इसके बावजूद सरकार ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाए। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, छुट्टियों में लाखों लोग घूमने का प्लान बना चुके हैं। इससे महामारी फैलने का खतरा हो सकता है। देश में 23 हजार 699 केस हैं, 407 मौतें हुई हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


इटली की राजधानी रोम में एक संक्रमित को अस्पताल ले जाते मेडिकल स्टाफ। देश में अब तक 3 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित मिले हैं। (फाइल फोटो)

Leave a Reply