इजराइल में लॉकडाउन 18 अक्टूबर तक बढ़ाया गया, ब्राजील में वैक्सीन का ट्रायल टला; दुनिया में 3.83 करोड़ केस


दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.83 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 88 लाख 40 हजार 778 से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.90 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। देशभर में हो रहे विरोध प्रर्दशनों के बावजूद इजराइल ने लॉकडाउन 18 अक्टूबर तक बढ़ाने का फैसला कर लिया है। इजराइल सरकार ने एक बयान में कहा- देश में संक्रमण के हालात सुधारने के लिए यह कदम उठाना जरूरी है।

इजराइल : लॉकडाउन नहीं हटेगा
बेंजामिन नेतन्याहू सरकार ने साफ कर दिया है कि इजराइल में लॉकडाउन फिलहाल नहीं हटाया जाएगा। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि फिलहाल, लॉकडाउन 18 अक्टूबर तक बढ़ाया जा रहा है। अगर जरूरत हुई तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कुछ दिन पहले भी कहा था कि हालात ऐसे नहीं हैं कि लॉकडाउन के नियमों में ढील दी जा सके। पिछले शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक बनाई गई थी। हालांकि, जरूरी सुविधाओं में कुछ राहत भी दी गई है। इस दौरान ग्रॉसरी स्टोर्स और मेडिकल स्टोर्स खुले रहेंगे। कोई भी व्यक्ति घर से एक किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय नहीं कर सकेगा। पहचान पत्र साथ में रखने होंगे।

ब्राजील : वैक्सीन ट्रायल टला
अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने ब्राजील में भी अपना वैक्सीन ट्रायल फिलहाल रोक दिया है। ब्राजीलियन हेल्थ एजेंसी ने मंगलवार रात जारी एक बयान में कहा- इस बारे में ज्यादा जानकारी फिलहाल नहीं दी जा सकती। लेकिन, फिलहाल वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल रोके जा रहे हैं। कुछ खबरों में कहा गया है कि अमेरिका में एक वॉलेंटियर के वैक्सीन ट्रायल के बाद गंभीर रूप से बीमार होने के बाद यह ट्रायल रोके गए हैं। ब्राजील में दो कंपनियों के वैक्सीन ट्रायल किए जा रहे हैं। जॉनसन एंड जॉनसन उनमें से एक है।

ब्राजील में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने अपना वैक्सीन ट्रायल फिलहाल रोक दिया है। दूसरी तरफ, डब्ल्यूएचओ की एक टीम भी ब्राजील पहुंच रही है। ये टीम खास तौर पर स्लम एरिया में संक्रमण रोकने की रणनीति बनाने में ब्राजील की हेल्थ मिनिस्ट्री की मदद करेगी। (फाइल)

ब्रिटेन : कुछ हिस्सों में लॉकडाउन होगा
बोरिस जॉनसन सरकार ने देश में संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए नई योजना तैयार की है। इसके लिए तीन लेयर वाला एक प्लान तैयार किया गया है। इसे मीडियम, हाई और वेरी हाई कैटेगरी में बांटा गया है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि वो सख्त या कम्प्लीट लॉकडाउन से बचना चाहती है। लिहाजा, संक्रमण को काबू में करने के लिए नया प्लान बनाया गया है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पहली बार विपक्षी सांसदों को भी इस प्लान की जानकारी दी है। विपक्षी सांसदों का आरोप है कि सरकार कोरोना के बहाने जनता के अधिकारों का हनन कर रही है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


तेल अवीव में एक सड़क से गुजरती महिला। इजराइल सरकार ने देश में 18 अक्टूबर तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। सरकार ने कहा है कि विरोध प्रदर्शनों की वजह से लॉकडाउन खत्म नहीं किया जा सकता। (फाइल)

Leave a Reply