आईफोन में लेटेस्ट iOS 14 तो फेसबुक में वॉच टुगेदर फीचर आया, जानिए अपडेट करने की प्रोसेस; एक खबर में पढ़ें इस वीक के टेक-ऐप से जुड़े सभी अपडेट


आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर…

1. iOS 14 का अपडेट शुरू
एपल ने 15 सितंबर वाले इवेंट में अपना लेटेस्ट iOS 14 रिलीज कर दिया। अब इसका अपडेट भारतीय यूजर्स को भी मिल रहा है। इसका अपडेट आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो मैक्स, आईफोन 11 प्रो, आईफोन XS, आईफोन XS मैक्स, आईफोन XR, आईफोन X, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 6s और आईफोन 6s प्लस में मिलेगा।

iOS 14 को फोन में अपडेट करने की प्रोसेस

  • आईफोन के डेटा का बैकअप लेकर फोन को फुल चार्ज कर लें।
  • iOS 14 इंस्टॉलेशन के दौरान आईफोन को यूज नहीं करें। इससे डाउनलोड की स्पीड तेज रहेगी।
  • हो सके तो आईफोन में iOS 14 को अपडेट करने के लिए वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल करें।
  • अब सेटिंग्स में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट के ऑप्शन में जाकर iOS 14 इंस्टॉल कर लें।

2. फेसबुक वॉच टुगेदर फीचर
फेसबुक ने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए वॉच टुगेदर फीचर जारी किया है। इस फीचर की मदद से मैसेंजर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अपने दोस्तों के साथ वीडियो देख सकते हैं। यह फीचर सभी फेसबुक वॉच वीडियो को भी सपोर्ट करता है।

इस फीचर को इस्तेमाल करने की प्रोसेस

  • सबसे पहले मैसेंजर वीडियो कॉल शुरू करें।
  • अब मैसेंजर रूम क्रिएट करें। इसके लिए आपको मैन्यु में जाना होगा।
  • अब वॉच टुगेदर के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें।
  • अब जो कंटेंट देखना चाहते हैं उस कैटेगरी को सिलेक्ट करें।

3. गूगल डुओ से टीवी पर कॉलिंग
गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप डुओ को अपडेट किया है, जिसके बाद यूजर इसकी मदद से टीवी से वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। गूगल की तरफ से एक टीजर जारी करके इस बारे में जानकारी दी गई है। हालांकि, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके टीवी में कैमरा होना चाहिए। यदि टीवी में कैमरा नहीं हुआ तब वॉयस कॉल ही सपोर्ट करेगा। हालांकि, जो टीवी एंड्रॉयड 9 को सपोर्ट करते हैं उसमें वेबकैम की मदद से वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे।

4. पेटीएम प्ले स्टोर से हटा, फिर वापसी
पेटीएम के लिए शनिवार का दिन उतार-चढ़ाव भरा रहा। पहले इस ऐप को गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया। गूगल का कहना था कि प्ले स्टोर फैंटेसी क्रिकेट, ऑनलाइन कसीनो और दूसरे गैंबलिंग ऐप को भारत में इजाजत नहीं देता है। अगर कोई ऐसा करता है तो यह पॉलिसी का वॉयलेशन है। पेटीएम पर इसी के तहत कार्रवाई की गई है। हालांकि, चार घंटे ही में पेटीएम की फिर से प्ले स्टोर पर वापसी हो गई। पेटीएम देश के बड़े स्टार्टअप्स में से एक है। गूगल के पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल-पे से भी पेटीएम का सीधा मुकाबला है।

5. वॉट्सऐप में नए एनिमेटेड स्पीकर
सोशल चैटिंग ऐप वॉट्सऐप ने एक बार नए अपडेट आए हैं। ऐप के बीटा वर्जन पर कंपनी ने नया स्टीकर पैक का अपडेट दिया है। ये एनिमेटेड स्पीकर पैक है। वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा एंड्रॉयड वर्जन 2.20.200.6 में नया स्टिकर पैक को अपडेट किया गया है। इस पैक को ऐप में दी गई डिफॉल्ट स्टिकर लिस्ट में ऐड किया गया है। नए स्टिकर पैक का नाम Usagyuuun है और इसे Quan Inc नाम की एक कंपनी ने बनाया है। यह एक एनिमेटेड स्टीकर पैक है।

6. एलेक्सा अब हिंदी में बात करेगी
अमेजन के वर्चुअल असिस्टेंट एलेक्सा अब हिंदी बोल सकती है। कंपनी ने इस बारे में बताया कि पिछले एक साल में एलेक्सा में 60 से ज्यादा नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इन फीचर्स में एलेक्सा को फुसफुसाने के लिए कहा जा सकता है। एलेक्सा की आवाज की स्पीड भी कम या ज्यादा कर सकते हैं। हेल्थ अपडेट्स से लेकर बॉलीवुड मिमिक्री भी इसका हिस्सा है। एलेक्सा अब 50 से ज्यादा तरीकों से कोई गाना प्ले कर सकती है। ये आपको कविताएं भी सुना सकती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Weekly Discriber: Which Apps and Technology Were Updated 13 to 19 September, 2020